सौदों की कटान से हल्दी वायदा में 0.43 प्रतिशत की गिरावट

0
60

नयी दिल्ली। हाजिर बाजार में कमजोर घरेलू और निर्यात मांग को देखते हुए कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से वायदा कारोबार में सोमवार को हल्दी की कीमत में 0.43 प्रतिशत की हानि दर्ज हुई। एनसीडीईएक्स में हल्दी के नवंबर माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 28 रुपये अथवा 0.43 प्रतिशत की गिरावट के साथ 6,588 रुपये प्रति क्विन्टल रह गई जिसमें 12,565 लॉट के लिए कारोबार हुआ।

बाजार विश्लेषकों ने कहा कि उत्पादक क्षेत्रों से आपूर्ति बढ़ने के कारण पर्याप्त स्टॉक होने के मुकाबले घरेलू हाजिर बाजार की मांग में गिरावट आने के कारण व्यापारियों द्वारा सौदों की कटान करने से यहां वायदा कारोबार में हल्दी की कीमतों पर दबाव कायम रहा।

सरसों तेल वायदा कीमतों में 25 रुपये प्रति क्विन्टल की गिरावट
हाजिर बाजार में कमजोरी के रुख को देखते हुए कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की कटान करने से वायदा कारोबार में सोमवार को सरसों बीज की कीमत 25 रुपये की हानि के साथ 4,200 रुपये प्रति क्विन्टल रह गई।

बाजार सूत्रों ने कहा कि उत्पादक क्षेत्रों से निरंतर आपूर्ति के मुकाबले कमजोर हाजिर मांग के बीच कारोबारियों द्वारा मुनाफावसूली करने के लिए अपने सौदों की कटान करने से सरसों बीज कीमतों में गिरावट आई।

एनसीडीईएक्स में दिसंबर माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 25 रुपये अथवा 0.59 प्रतिशत की गिरावट के साथ 4,200 रुपये प्रति क्विन्टल रह गई जिसमें 6,000 लॉट के लिए कारोबार हुआ। सरसों बीज के नवंबर माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 21 रुपये अथवा 0.50 प्रतिशत की गिरावट के साथ 4,152 रुपये प्रति क्विन्टल रह गई जिसमें 58,700 लॉट के लिए कारोबार हुआ।