बिना राउटर बदले दोगुनी करें अपने Wi-Fi की स्पीड

0
151

नई दिल्ली। क्या आप धीमी Wi-Fi राउटर की स्पीड से परेशान है, तो हमारी ये खबर आपके काम आ सकती है। हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने पुराने Wi-Fi राउटर को बिना बदले इसकी स्पीड को दोगुना तक बढ़ा सकते हैं। तो जानते हैं इन तरीकों के बारे में जो आ सकते है आपके बड़े काम।

कहा रखा है आपका Wi-Fi राउटर
Wi-Fi राउटर की पोजिशन का इसकी स्पीड पर बहुत असर पड़ता है। ऐसे में इस बात का ध्यान देना बहुत जरूरी है कि आपका Wi-Fi राउटर कहां रखा गया हैं? कई बार राउटर को जमीन पर रखने या उसके सामने किसी सामान को रखने से वाई फाई का सिग्नल आपके डिवाइस तक सही से नहीं पहुंच पाता है।

ऐसे में सबसे अच्छा उपाये इसको किसी ऊंची जगह पर रखना है। आप अपने Wi-Fi राउटर को जितनी ऊंचाई पर रखेंगे उतना ही मजबूत सिग्नल आपके डिवाइस को मिलेगा।

कितना दूर है आपका Wi-Fi राउटर
हर Wi-Fi राउटर की एक सीमा होती है। कोई राउटर 100 मीटर तक की रेंज को कवर करता तो कोई सिर्फ 30 मीटर। ऐसे में इस बात का पता लगाएं कि आपका Wi-Fi राउटर कितनी दूरी तक सिग्नल भेज सकता है।

क्यों आ रही है रुकावट
Wi-Fi सिग्नल का सबसे बड़ा दुश्मन है कंक्रीट और मेटल। मजबूत Wi-Fi सिग्नल के लिए जरूरी है कि आपके राउटर के सामने कोई मेटल का सामान न रखा है। इसके अलावा राउटर को बेसमेंट में लगाने से बचें। दीवारों को भेदने में Wi-Fi सिग्नल कमजोर हो जाते हैं जिससे आपका नेटवर्क स्लो काम करने लगता है।

कौन सी दिशा है सही
Wi-Fi राउटर 360 डिग्री एंगल कवर करता है। यानी राउटर हर दिशा में एक बराबर सिग्नल भेजता है। ऐसे में किसी एक दिशा में बैठने से कोई अंतर नहीं आता है, लेकिन ऐसे में ध्यान देने वाली बात यह है कि जिस दिशा में आपका डिवाइस है वहां कोई रुकावट तो नहीं आ रही।

रिपीटर का करें इस्तेमाल
अगर आपका घर बड़ा है तो आपको रिपीटर लगाने की जरुरत है। रिपीटर की मदद से आपका राउटर ज्यादा जगह कवर करने लगता है।