दशहरा पर सरकार का तोहफा, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत

0
39

नई दिल्ली। सरकार ने दशहरा पर लोगों को तोहफा दिया है। पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में राहत दी गई है। हालांकि यह राहत मामूली है, लेकिन पेट्रोल एवं डीजल के लगातार बढ़ते दाम की वजह से लोगों ने दशहरा के दिन राहत की सांस ली। पिछले दो महीनों से पेट्रोल एवं डीजल के दाम बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है हालांकि कुछ दिन पहले सरकार ने उत्पाद कर में कटौती कर लोगों को राहत दी थी।

तेल के दामों में हुई मामूली कटौती
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 24 पैसे तो डीजल में 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई। दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत 82.38 रुपए प्रति लीटर रही जबकि गुरुवार को यानी कि 18 अक्टूबर को दिल्ली में पेट्रोल के दाम 82.62 रुपए प्रति लीटर थे।

गुरुवार को दिल्ली में डीजल के दाम 75.58 रुपए प्रति लीटर बताए गए जो 10 पैसे प्रति लीटर की कटौती के साथ शुक्रवार को 75.48 रुपए प्रति लीटर हो गए। मुंबई में पेट्रोल व डीजल की कीमत शुक्रवार को क्रमशः 87.84 रुपए व 79.13 रुपए प्रति लीटर बताई गई।

चेन्नई एवं कोलकाता में पेट्रोल के दाम कटौती के साथ क्रमशः 85.63 रुपए व 84.21 रुपए प्रति लीटर हो गए। कोलकाता में डीजल के दाम 77.33 रुपए तो चेन्नई में डीजल के दाम 79.82 रुपए प्रति लीटर बताए गए।

पहले भी हुई है दाम में कटौती
इस महीने की 5 तारीख को सरकार ने उत्पाद कर में कटौती की थी जिससे पेट्रोल के दाम में देश भर में 2.50 रुपए प्रति लीटर की कमी आई थी। सरकार ने पेट्रोल व डीजल पर लगने वाले उत्पाद कर में 1.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी की सरकार वाले राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कटौती की थी।