ब्लूचिप में कमजोरी से सेंसेक्स 464 और निफ्टी 150 अंक टूटा

0
69

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL), इन्फोसिस और यस बैंक जैसे ब्लू चिप स्टॉक्स में गिरावट से शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी लगभग 1 फीसदी से ज्यादा की कमजोरी के साथ बंद हुए। सेंसेक्स जहां 464 अंक गिरकर 34,316 पर बंद हुआ, वहीं निफ्टी 150 अंक कमजोर होकर 10,303 पर बंद हुआ।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चीन की इकोनॉमिक ग्रोथ में कमजोरी के आंकड़े सामने आने का असर लगभग सभी एशियाई बाजारों पर दिखा। वहीं ट्रेड डिस्प्यूट्स, अमेरिकी में ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी और इटली क्राइसिस का भी मार्केट पर प्रेशर देखने को मिला।

आरआईएल में बड़ी गिरावट
ब्लूचिप स्टॉक्स की बात करें तो आरआईएल में लगभग 7 फीसदी तक की कमजोरी देखने को मिली। हालांकि बाद में शेयर लगभग 4 फीसदी की गिरावट के साथ 1101 रुपए पर बंद हुआ। यह गिरावट इसलिए भी हैरान करने वाली है, क्योंकि आरआईएल ने दो दिन पहले ही इतिहास का सबसे ज्यादा तिमाही प्रॉफिट दर्ज किया था। कंपनी के टेलिकॉम वेंचर जियो के प्रॉफिट में भी अच्छी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी।

आरबीआई के फैसले से यस बैंक को लगा झटका
इसके अलावा यस बैंक गिरावट के साथ खुला और बाद में कमजोरी और बढ़ गई। फिलहाल यस बैंक का स्टॉक लगभग 6 फीसदी की गिरावट के साथ 217.70 रुपए पर बंद हुआ। दरअसल आरबीआई ने दो दिन पहले ही यस बैंक के एमडी एवं सीईओ राणा कपूर का कार्यकाल बढ़ाने का अनुरोध खारिज कर दिया, जिससे बैंक के स्टॉक में बिकवाली देखने को मिली।

एनबीएफसी स्टॉक्स में गिरावट जारी
वहीं हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों सहित नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज (NBFC) के स्टॉक्स में लगातार दूसरे दिन गिरावट जारी रही। लिक्विडिटी क्राइसिस के चलते कुल क्रेडिट ग्रोथ की चिंताओं के मद्देनजर दीवान हाइसिंग फाइनेंस लि (DHFL), इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस और पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस में 17 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई।