Tata Harrier की बुकिंग शुरू, जानिए कब से होगी डिलिवरी

0
78

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी Tata Harrier की बुकिंग सोमवार यानी 15 अक्टूबर से शुरू कर दी। टाटा मोटर्स के डीलरशिप पर 30,000 रुपये देकर हैरियर की बुकिंग की जा सकती है। कंपनी ने कहा है कि यह बुकिंग राशि रिफंडेबल होगी।

टाटा हैरियर को जनवरी 2019 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। उसी समय इस नई एसयूवी की कीमत की घोषणा की जाएगी। अब नई रिपोर्ट्स के मुताबिक, लॉन्चिंग के कुछ दिनों बाद ही यानी जनवरी के अंत तक टाटा हैरियर की डिलिवरी भी शुरू हो सकती है।

टाटा हैरियर 5-सीटर एसयूवी है। यह ह्यूंदै क्रेटा को टक्कर देगी। हैरियर एसूयवी लैंड रोवर के ओमेगा प्लैटफॉर्म पर आधारित है। इसमें Kryotec 2.0 इंजन दिया जाएगा। यह इंजन भविष्य के BSVI उत्सर्जन मानक (इमिशन स्टैंडर्ड) को पूरा करेगा। कंपनी का दावा है कि यह नया 2.0-लीटर, चार-सिलिंडर डीजल इंजन क्रायोजेनिक रॉकेट इंजन से प्रेरित है।

टाटा मोटर्स के मुताबिक, यह इंजन ऑक्सीडाइजर के रूप में लिक्विड हाइड्रोजन का उपयोग करता है, जो वर्तमान फ्यूल की तुलना में बहुत कम प्रदूषण करने वाला फ्यूल है। इस क्रायोटेक मोटर को लो फ्रिक्शन वाल्व ट्रेन आर्किटेक्चर पर बनाया गया है। सख्त उत्सर्जन मानकों को पूरा करने और अच्छी फ्यूल इकनॉमी देने के लिए इंजन को अडवांस्ड ईजीआर से लैस किया गया है।

नए 2.0-लीटर क्रायोटेक इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक वैरिएबल जियोमेट्री टर्बोचार्जर (eVGT) दिया गया है। इस साल की शुरुआत में इसे लेटेस्ट-जेनरेशन Mahindra XUV5OO में देखा गया था। टाटा हैरियर में यह इंजन 140 bhp की पावर जेनरेट करेगा, जबकि H7X कोड नाम वाले सात सीटर वर्जन में यह इंजन 170 bhp की पावर जेनरेट करेगा। इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा।