तिमाही नतीजों, रुपये के उतार-चढ़ाव से तय होगी शेयर बाजार की दिशा

0
39

नयी दिल्ली। इन्फोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजों तथा रुपये और कच्चे तेल में उतार चढ़ाव से इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय होगी। विशेषज्ञों ने यह राय जताई है।  जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘फिलहाल व्यापक बाजार आकर्षक दिख रहा है। निवेशक तिमाही नतीजों से चीजें और स्पष्ट होने की उम्मीद कर रहे है। काफी हद तक यह बांड प्राप्ति और रुपये में स्थिरता पर निर्भर करेगा।’’

उन्होंने कहा कि अमेरिका में फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि की चिंता, अमेरिका चीन व्यापार विवाद तथा भारत में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर लघु अवधि में धारणा प्रभावित हो सकती है। हेम सिक्योरिटीज के निदेशक प्रतीक जैन ने बताया कि इस सप्ताह इन्फोसिस, फेडरल बैंक, एसीसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे आएंगे।

बीते सप्ताह बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 356.59 अंक चढ़कर 34,733.58 अंक पर बंद हुआ। एपिक रिसर्च के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) मुस्तफा नदीम ने कहा कि इन्फोसिस, हीरो मोटोकार्प जैसी कंपनियों के तिमाही नतीजों का कुछ विशेष क्षेत्रों पर व्यापक असर होगा।

आर्थिक मोर्चे पर थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े आने हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) तथा खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े शुक्रवार को बाजार बंद होने के बाद आए थे। इसका असर सोमवार को बाजार खुलने के बाद दिख सकता है।