एलन के प्रतिभावान विद्यार्थी पुतिन व नरेन्द्र मोदी से मिले

0
41

कोटा।  भारत के अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) एवं रूस के साइरस एजुकेशनल सेंटर की ओर से  नई दिल्ली में आयोजित  इनोवेशन फेस्टिवल में  एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट, कोटा के आठ विद्यार्थी ध्येय संकल्प गांधी, लय जैन, निशांत अभांगी, भास्कर गुप्ता, शाश्वत जैन, स्तुति खांडवाला, कुंजल पी और विश्वेश एम भराडिया भी शामिल हुए ।  इन विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मुलाकात की।

इस मौके पर रूस एवं भारत के विद्यार्थियों ने अपने प्रोजेक्ट व माॅडल्स भी प्रदर्शित किए। अटल इनोवेशन मिशन एवं साइरस फेस्टिवल 2018 में देश के प्रतिभावान विज्ञान के विद्यार्थियों के अलावा विभिन्न इंटरनेशनल साइंस ओलंपियाड्स में देश के लिए मेडल प्राप्त विद्यार्थियों को भी आमंत्रित किया गया था।

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने दोनों देशों के प्रतिभावान विद्यार्थियों से बातचीत की और उनके प्रश्नों के जवाब दिए। उन्होने कहा, मुझे विश्वास है कि युवाओं के बीच मेलमिलाप भारत और रूस के संबंधों को अभूतपूर्व स्तर पर ले जाने की दिशा में बहुत महत्वपूर्ण होगा।

भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारतीय छात्रों को रूसी संस्थानों का दौरा करना चाहिए और इस तरह के संवादों को बढावा देना चाहिए। दोनों देशों के छात्रों को मिलकर यह सोचना चाहिए कि वे लोगों विशेषकर गरीबों के जीवन को आसान बनाने के लिए क्या कर सकते हैं?

भारत और रूस के छात्रों के बीच इनोवेशन सहयोग को बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों के बीच एमओयू साइन हुआ। इससे उम्मीद है कि रूस और भारत के छात्रों के बीच सांस्कृतिक और भाषागत बाधाएं दूर होगी। दोनों देशों के प्रतिभाशाली युवाओं की खोज और उनका विकास किया जाएगा, जिससे नवाचार को प्रोत्साहन मिल सके।