नोकिया 7.1 स्मार्टफोन जबरदस्त कैमरा और 4GB रैम के साथ लॉन्च

0
13

नई दिल्ली। HMD Global ने अपना नया स्मार्टफोन Nokia 7.1 लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने लंदन में आयोजित इवेंट में इस स्मार्टफोन से पर्दा उठाया। कंपनी ने नोकिया 7.1 को फिलहाल यूके में लॉन्च किया है। इसके बेस मॉडल की कीमत 319 यूरो (करीब 28,000 रुपये) रखी गई है। भारत में इसकी उपलब्धता के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है। यह स्मार्टफोन यूके में इसी महीने से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। आइए जानें क्या है इसकी खासियत…

क्या हैं फीचर्स
नोकिया 7.1 ऐंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर चलता है। इसके लिए जल्द ही ऐंड्रॉयड 9.0 पाई अपडेट भी जारी किया जाएगा। ‘प्योर डिस्प्ले’ टेक्नॉलजी वाला यह कंपनी का पहला हैंडसेट है, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह बेहतर कॉन्ट्रास्ट के साथ जबरदस्त व्यूइंग एक्स्पीरियंस देगा।

फोन में 5.84 इंच फुल एचडी+ (2280×1080 पिक्सल) नॉच डिस्प्ले दी गई है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है। यह स्मार्टफोन HDR10 कॉन्टेंट को भी सपॉर्ट करता है। फोन में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर लगा है। इसे 3GB RAM+32GB स्टोरेज और 4GB RAM+64GB स्टोरेज वेरियंट में पेश किया गया है। खास बात यह है कि इसमें 400GB तक का हाइब्रिड एचडी कार्ड भी सपॉर्ट भी है।

कैमरे की बात करें तो हैंडसेट में Zeiss ब्रैंड का ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। एक 12 मेगापिक्सल ऑटो फोकस सेंसर है जिसका अपर्चर f/1.8 है। वहीं दूसरा 5 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर है जिसका अपर्चर f/2.4 है। बात की जाए फ्रंट कैमरे की तो f2.0 अपर्चर और 84 डिग्री फिल्ड ऑफ व्यू के साथ AI वाला 8MP सेंसर लगा है।

फोन में 3060 mAh की बैटरी है जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह महज 30 मिनट में 50 पर्सेंट चार्ज हो जाती है। कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, ओटीजी सपॉर्ट, 3.5mm हेडफोन जैक, ब्लूटूथ v5.0, वाई-फाई 802.11 a/b/g/n/ac, GPS और NFC जैसी सर्विस दी गई है।

नोकिया ट्रू वायरलेस इयरबड और नोकिया प्रो वायरलेस इयरफोन्स भी लॉन्च
स्मार्टफोन के अलावा कंपनी ने दो ऑडियो अक्सेसरीज- नोकिया ट्रू वायरलेस इयरबड और नोकिया प्रो वायरलेस इयरफोन्स भी लॉन्च किया है। नोकिया ट्रू वायरलेस इयरबड्स 5-5 ग्राम के हैं जो वॉइस कॉल सपॉर्ट करते हैं। कंपनी का दावा है कि इसमें 3.5 घंटे का प्ले टाइम मिलेगा। वहीं बात की जाए वायरलेस इयरफोन्स की तो इसे सिर्फ एक बार चार्ज करके 10 घंटे तक चलाया जा सकता है। इसमें एक वाइब्रेशन फंक्शन भी दिया गया है जो यूजर को इनकमिंग कॉल अलर्ट देगा।