बाजार में कोहराम, सेंसेक्स 806 अंक गिरा, निफ्टी 10600 के नीचे बंद

0
60

नई दिल्ली। रुपए में रिकॉर्ड कमजोरी और क्रूड की कीमतों में उछाल की वजह से लगातार दूसरे कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार गिरकर बंद हुए। सेंसेक्स 806 अंक टूटकर 35,169 के स्तर पर क्लोज हुआ जबकि निफ्टी 259 अंक लुढ़ककर 10,599 के स्तर पर बंद हुआ। NSE पर सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान रहे। वहीं दिग्गज शेयरों RIL, HDFC बैंक, TCS, इंफोसिस, आईटीसी, एचडीएफसी, एचयूएल, कोटक बैंक, सन फार्मा में बिकवाली से बाजार पर दबाव रहा।

निवेशकों के डूबे 3.38 लाख करोड़
बाजार में गिरावट से गुरुवार के कारोबार में निवेशकों के 3,38,686.31करोड़ रुपए डूब गए। गुरुवार को बीएसई पर लिस्टेड सभी कंपनियों का मार्केट कैप 1,40,32,664.74 करोड़ रुपए, जबकि बुधवार को यह 1,43,71,351.05 लाख करोड़ रुपए था।

एक्सपर्ट की राय-
यस सिक्युरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड की सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एंड हेड ऑफ रिसर्च निताशा शंकर का कहना है कि रुपए में तेज गिरावट और क्रूड की बढ़ती कीमतों से भारतीय शेयर बाजार में गिरावट है।

इसके अलावा IL&FS संकट से बाजार में लिक्विडिटी क्राइस ने निवेशकों को सेंटीमेंट्स को प्रभावित किया है। हमें विश्वास है कि लॉन्ग टर्म में बाजार अच्छा प्रदर्शन करेगा। इसलिए  बाजार में कमजोरी को एक मौके के तौर पर देखना चाहिए और मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनियों में निवेश करना चाहिए जिनका करेक्शन के बाद वैल्यू आकर्षक हो गया है।

मिडकैप-स्मॉलकैप भी गिरे
लार्जकैप के साथ मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी बिकवाली देखने को मिली। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 1.93 फीसदी जबकि निफ्टी का मिडकैप 100 इंडेक्स 2.04 फीसदी गिरा है। बीएसई के स्मॉलकैप इंडेक्स में 2.07 फीसदी की गिरावट आई है।

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान दिग्गज शेयरों में ICICI बैंक, एक्सिस बैंक, एलएंडटी, यस बैंक, पावरग्रिड, एमएंडएम और टाटा स्टील में बढ़त रही। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, ओएनजीसी, सन फार्माएचडीएफसी बैंक, एचयूएल, इंफोसिस, आईटीसी, कोटक बैंक, एचडीएफसी, मारुति, एसबीआई, विप्रो और वेदांता में गिरावट रही।

सभी इंडेक्स लाल निशान में क्लोज
बाजार में चौतरफा बिकवाली की वजह से एनएसई पर सेक्टोरल इंडेक्स में शामिल सभी इंडेक्स गिरकर बंद हुए। सबसे ज्यादा गिरावट निफ्टी फार्मा इंडेक्स में 3.22%, निफ्टी आईटी इंडेक्स में 2.95% और निफ्टी एफएमसीजी इंडेक्स में 2.94% रही। बैंक निफ्टी 1 फीसदी फिसलकर 24,819.30 के स्तर पर बंद हुआ।

अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद
बुधवार के कारोबार में अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। डाओ जोंस 54 अंक बढ़त के साथ 26,828 के स्तर पर बंद हुआ। नैस्डैक 26 अंक की तेजी के साथ 8,025 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं एसएंडपी 500 इंडेक्स सपाट होकर 2,926 के स्तर पर बंद हुआ।

पेट्रोल-डीजल में एक्साइज ड्यूटी में कटौती से OMC स्टॉक्स 22% तक गिरे
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.5 रुपए प्रति लीटर की कटौती कटौती का ऐलान किया है। वहीं, ऑयल मार्केटिंग कंपनियां 10 रुपए प्रति लीटर अपनी तरफ से कम करेंगी। हालांकि उन्होंने OMCs को इस एवज में किसी भी भरपाई से इनकार किया है। इसके बाद से OMCs में 22 फीसदी तक गिरावट आ गई।

चंदा कोचर ने ICICI बैंक छोड़ा
प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) की सीईओ और एमडी चंदा कोचर की रिटायरमेंट की अर्जी स्वीकार हो गई है। उन्होंने तुरंत प्रभाव से बैंक को छोड़ दिया है। गौरतलब है कि चंदा कोचर जून से अभी छुट्टी पर चल रही हैं।

उनके खिलाफ वीडियोकॉन लोन मामले में जांच चल रही है। ICICI बैंक ने संदीप बक्शी को नया MD और CEO बनाया है। इस खबर के बाद बैंक के शेयर में 6 फीसदी की तेजी दिखी जिससे निवेशकों को 11,000 करोड़ रुपए से ज्यादा का फायदा हुआ।

रुपए ने 73.76/$ का सबसे निचला स्तर छुआ
गुरुवार को रुपए की शुरुआत बड़ी गिरावट के साथ हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया 26 पैसे टूटकर 73.60 के स्तर पर खुला। कारोबार के कुछ ही मिनटों में रुपए में गिरावट बढ़ी और 73.76 प्रति डॉलर के स्तर तक फिसल गया, जो रुपया का अब तक का सबसे निचला स्तर है। वहीं बुधवार को रुपया 43 पैसे कमजोर होकर 73.34 के स्तर पर बंद हुआ था।