मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों की बदलने लगी सूरत, रेलवे का नया प्लान

0
17

नई दिल्ली। रेल सफर को आरामदायक व यादगार बनाने के लिए आधुनिक सुविधाओं वाले कोच बनाने के साथ ही पुराने कोच में भी बदलाव किए जा रहे हैं। इसके लिए दो महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की गई हैं। स्वर्ण योजना के तहत राजधानी और शताब्दी ट्रेनों की रंगत बदली जा रही है। वहीं, उत्कृष्ट योजना के तहत मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों की सूरत बदलने की तैयारी है।

पूर्व रेलवे ने इस पर पहल भी शुरू करने दी है। उसने कालका मेल को नई पहचान दी है।
आकर्षक रंग रूप व सुविधाओं वाली यह ट्रेन बुधवार रात को जब पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंची तो इसे देखने वालों की भीड़ लग गई। उत्तर रेलवे में दिसंबर 2019 तक 64 रैक को इस योजना के तहत विकसित किया जाना है। अगले वर्ष मार्च तक 34 रैक तैयार हो जाएंगे।

ट्रेन के रंग में भी हुआ बदलावः उत्कृष्ट योजना के तहत रेलवे के पश्चिम बंगाल स्थित लिलुआ वर्कशाप में कुछ कोच तैयार किए गए हैं जिन्हें कालका मेल में लगाया गया है। इसमें छोड़े बड़े 26 बदलाव किए गए हैं। कोच के बाहरी हिस्से को भी आकर्षक रंग दिया गया है। कोच नंबर व अन्य जानकारी पढ़ने में दिक्कत न हो इसके लिए चमकीले रंग का इस्तेमाल किया गया है। यात्री अंधेरे में भी इसे पढ़ सकते हैं।

आंतरिक साज सज्जा में विनायल रैपिंग व अन्य सुविधाएं बढ़ाकर सफर को यादगार बनाने की कोशिश की गई है। दरवाजे व अन्य हिस्से को आकर्षक रूप दिया गया है।

सुविधाओं का रखा गया है ख्याल : कोच में आरामदायक सीट, साफ सुथरी फर्श, मोबाइल व लैपटाप चाजिर्ग प्वाइंट, रोशनी की अच्छी व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही दो सीट के बीच में पानी, चाय या अन्य पदार्थ रखने के लिए टेबल में होल्डर लगाए गए हैं जिससे चाय या अन्य पेय पदार्थ गिरेगा नहीं।

यात्रियों को मिलेगा साफ शौचालय : ट्रेन में सफर के दौरान शौचालय की सफाई बड़ी समस्या रहती है। इसे ध्यान में रखकर शौचालय में कई बदलाव किए गए हैं। प्रत्येक कोच में पूर्व रेलवे द्वारा विकसित किए गए स्वच्छ रेल टॉयलेट (एसआरटी) लगाए गए हैं।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि जैविक शौचालय में कई बार लोग बोतल व अन्य सामान डाल देते हैं जिससे वह जाम हो जाता है। लेकिन, एसआरटी में यह समस्या नहीं होगी। इसके साथ ही शौचालय में बड़े आकार का आईना भी लगाया गया है। फर्श को इस तरह से तैयार किया गया है कि उसपर पानी न जमे और साफ-सफाई में कोई दिक्कत न हो।

पैंट्री कार को बनाया गया है आधुनिक : उत्कृष्ट कोच में पैंट्री कार को आधुनिक तरीके से तैयार किया गया है। इसमें सफाई का ध्यान रखा गया है। इसके साथ ही पैंट्री कार में पानी गर्म करने व अन्य जरूरतों के लिए संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं।