CBSE: 9वीं, 11वीं का रजिस्ट्रेशन शुरू, अधिसूचना जारी

0
51

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने ऐकडेमिक सेशन 2018-19 के लिए 9वीं और 11वीं क्लास के रेग्युलर छात्रों के पंजीकरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। मान्यता प्राप्त स्कूलों को ऑनलाइन पंजीकरण कराने से पहले खुद को पंजीकृत करना होगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 अक्टूबर से शुरू हुई है और 22 अक्टूबर तक जारी रहेगी।

स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे वही विषय छात्रों को ऑफर करें जिसकी उनको अनुमति है। अगर कोई स्कूल ऐसा नहीं करेगा तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है और इस तरह के छात्रों की उम्मीदवारी रद्द हो सकती है।

सीबीएसई के मुताबिक, ऑनलाइन पंजीकरण के लिए ‘आधार नंबर’ जरूरी नहीं है। आधार नंबर फील्ड तो वैसे दी गई है लेकिन जिन छात्रों के पास आधार नंबर है वे कोई और पहचान नंबर लिख सकते हैं।

वे पासपोर्ट नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर या कोई अन्य वैध सरकारी प्रमाण का नंबर डाल सकते हैं। विदेशी छात्रों के मामले में पासपोर्ट नंबर मुहैया कराना होगा। अगर पासपोर्ट नंबर उपलब्ध नहीं हो तो संबंधित देश द्वारा जारी सामाजिक सुरक्षा संख्या/आईडी नंबर का उल्लेख करना होगा।

ऐप्लिकेशन फीस
छात्रों को पंजीकरण के लिए 150 रुपये बतौर शुल्क देने होंगे। दिव्यांग छात्रों के लिए फीस माफ है। उनको कोई फीस नहीं देनी होगी। ऑनलाइन ऐप्लिकेशन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 22 अक्टूबर है। 500 रुपये लेट फीस के साथ 30 अक्टूबर तक आवेदन किया जा सकता है। 31 अक्टूबर से लेकर 12 नवंबर तक लेट फीस 1000 रुपये, 13 से 20 नवंबर तक लेट फीस 2000 रुपये और 21 से 28 नवंबर तक लेट फीस 5000 रुपये है।