Renault Kwid के इलेक्ट्रिक वर्जन K-ZE से उठा पर्दा, जानिए खूबियां

0
175

नई दिल्ली। Renault ने 2018 Paris Motorshow की पूर्व संध्या पर  अपने ए-सेगमेंट, एसयूवी इंस्पायर्ड, इलेक्ट्रिक वीइकल K-ZE से पर्दा उठा दिया। K-ZE कार Renault Kwid का इलेक्ट्रिक वर्जन है। इसे 2018 पेरिस मोटरशो में ग्लोबल लॉन्च किया जाएगा। रेनॉ क्विड इलेक्ट्रिक वर्जन की बिक्री सबसे पहले 2019 में चीन में शुरू होगी। भारत में इसके प्रॉडक्शन को लेकर अभी विचार किया जा रहा है।

रेनॉ ने K-ZE की पूरी जानकारी का खुलासा अभी नहीं किया है। मगर कंपनी का दावा है कि यह कार 250 किलोमीटर की रेंज देंगी। इस कार में डबल चार्जिंग फीचर होगा, जो डोमेस्टिक प्लग और पब्लिक चार्जिंग को सपॉर्ट करेगा। चार्जिंग पोर्ट कार ही दाहिनी ओर दिया गया है। के-जेडई का लुक स्टैंडर्ड क्विड से डिवेलप किया गया है।

इस इलेक्ट्रिक कार में नैरोवर हेडलैंप्स, नया ग्रिल, दोबारा डिजाइन किया गया फ्रंट बंपर और बड़े फॉग लैंप्स मिलेंगे। चमकीले व थोड़े बड़े वील और बॉडी पर नीले रंग की लाइट्स K-ZE के लुक को शानदार बनाते हैं। कार के रियर लुक की बात करें, तो इसकी टेल लैंप थोड़ी बड़ी दी गई है। रेनॉ क्विड इलेक्ट्रिक कार के कैबिन में सेंट्रल टच स्क्रीन, रिवर्स कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर दिया गया है।

के-जेडई को चीन में e-GT न्यू एनर्जी ऑटोमोटिव कंपनी बनाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेनॉ e-Kwid को भारत में लॉन्च करने को लेकर कंपनी जल्दबाजी नहीं करने वाली है। पर्याप्त चार्जिंग इंस्फ्रास्ट्रक्चर की कमी के अलावा ज्यादा कीमत भी इसका एक प्रमुख कारण है। इलेक्ट्रिक क्विड की लागत वर्तमान वर्जन से करीब 60 प्रतिशत ज्यादा तक पहुंचने की संभावना है।