PNB फ्रॉड: नीरव मोदी पर शिकंजा, 5 देशों में 673 करोड़ की संपत्ति जब्त

0
142

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में करीब 13500 करोड़ रुपए घोटाले का मुख्य आरोपी नीरव मोदी के खिलाफ इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने बड़ी कार्रवाई की है। ED ने सोमवार को कहा कि पीएनबी घोटाले के भगोड़े आरोपी नीरव मोदी के परिवार की भारत सहित 4 देशों में 673 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है। इसमें प्रॉपर्टी, ज्वेलरी, फ्लैट्स और बैंक अकाउंट्स शामिल हैं।
न्यूयॉर्क में 216 करोड़ की संपत्ति जब्त

प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (PMLA) के तहत ED ने न्यूयॉर्क (अमेरिका) में नीरव मोदी की 29.99 मिलियल डॉलर (करीब 216 करोड़ रुपए) मूल्य की 2 अचल संपत्ति जब्त की है। इसके अलावा 5 विदेशी बैंक में जमा कुल 278 करोड़ रुपए को जब्त किया गया है। 22.69 करोड़ रुपए मूल्य की डायमंड स्टड ज्वेलरी को हांग कांग से भारत लाया जा रहा है। वहीं दक्षिण मुबंई में 19.5 करोड़ रुपए का फ्लैट जब्त किया गया है।

192 देशों में अलर्ट
इंटरपोल अपने सदस्य देशों की अपील पर किसी भगोड़े अपराधी के खिलाफ ये नोटिस जारी करता है। इसके जरिए इंटरपोल अपने 192 सदस्य देशों को जानकारी देता है कि आरोपी उनके वहां देखा जाए तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए या हिरासत में ले लिया जाए, जिससे प्रत्यर्पण की कार्रवाई शुरू की जा सके।

13 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का है घोटाला
नीरव मोदी 13,000 करोड़ से ज्यादा के पीएनबी घोटाले में मुख्य आरोपी है। ईडी ने कहा कि नीरव मोदी ने मनी लॉन्ड्रिंग के लिए देश-विदेश में डमी कंपनियां बनाईं। पीएनबी ने भी जांच एजेंसियों को एक आंतरिक रिपोर्ट सौंपी। इसके मुताबिक नीरव की कंपनियां पीएनबी की हॉन्गकॉन्ग और दुबई शाखाओं से भी लोन ले रही थीं।

लेकिन, भारत में घोटाला सामने आने पर उसकी कंपनियों को दी जा रही क्रेडिट फैसिलिटी वापस ले ली। घोटाले में नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी के साथ ही नीरव की पत्नी और भाई भी आरोपी हैं। जनवरी के पहले हफ्ते में ये सभी विदेश भाग गए थे।