ऊंटनी के दूध से बनी चॉकलेट ने मचाई धूम, मोदी ने किया उद्घाटन

0
70

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को अमूल के चॉकलेट प्लांट का उद्घाटन किया। गुजरात के आणंद स्थित इस प्लांट को प्रधानमंत्री ने बटन दबाकर इस प्लांट का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अमूल सिर्फ दूध प्रोसेसिंग का नहीं बल्कि ये सशक्तिकरण का बेहतरीन मॉडल है।

खासबात ये है कि इस प्लांट में ऊंटनी के दूध से भी चॉकलेट बनाई जा रही है और इस चॉकलेट की बाजार में भी मांग तेजी से बढ़ रही है। चॉकलेट प्लांट के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका वर्षों पुराना सपना साकार हो गया है।

दूध की दुनिया में क्रांति लाने वाला अमूल (आणंद सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ) अब चॉकलेट की दुनिया में भी धाक जमाने की तैयारी कर रहा है। इसी क्रम में यह प्लांट शुरू किया गया है। यहां ऊंटनी के दूध से भी चॉकलेट तैयार कर उसका वितरण किया जाएगा।

अमूल के एक अधिकारी ने बताया कि वैसे तो अमूल 1974 से चॉकलेट का उत्पादन कर रहा है। लेकिन नए प्लांट में नई तकनीक और नए प्रोडेक्ट्स के साथ चॉकलेट बाजार में उतरने की तैयारी की जा रही है। इस प्लांट से चॉकलेट का उत्पादन 5 गुना बढ़ जाएगा। इस प्लांट की क्षमता डेढ़ मीट्रिक टन प्रति घंटे चॉकलेट तैयार करने की है।

मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया के 40 से भी ज्यादा देशों में अमूल ब्रांड की एक अलग ही पहचान बन चुकी है। उन्होंने कहा कि जब भी वे किसी विदेशी दौरे पर जाते हैं तो वहां भी कुछ लोग ऐसे मिल जाते हैं जो कहते हैं कि उनके यहां भी अमूल के कुछ उत्पादों की सप्लाई का इंतजाम कर दें।