आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम: अब 5 को जारी होगी आगे की परीक्षा डिटेल्स

0
145

नई दिल्ली।  रेलवे रिक्रटूमेंट बोर्ड अब 16 अक्टूबर के बाद परीक्षाओं की जारी होने वाली डिटेल्स की तारीख बदल दी है। ये डिटेल्स पहले 30 सितंबर को जारी होने थे लेकिन अब ये परीक्षा डिटेल्स 5 अक्टूबर को जारी की किए जाएंगे।

5 अक्टूबर को 16 अक्टूबर के बाद के बाद होने वाले आरआरबी ग्रुप डी d (rrb group d exam) परीक्षा के परीक्षा केंद्र, परीक्षा की तारीख की डिटेल्स आदि जारी किए जाएंगे। परीक्षा केंद्र व परीक्षा की तारीख बारे में जानकारी पाने के लिए रेलवे की वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। डिटेल्स जारी होने पर ग्रुप डी के उम्मीदवारों को ये 5 जानकारियां मिल सकेंगी-

1- 5 अक्टूबर को आरआरबी सभी के जोन के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा केंद्र, परीक्षा की तारीख जानने के लिए लिंक एक्टिव करेगा। जिससे उम्मीदवारों को पता चल जाएगा कि उनका परीक्षा केंद्र किस शहर में है और किस डेट में उनका सीबीटी होगा।

2- इसके अलावा SC/ST उम्मीदवारों के लिए ट्रेन ट्रैवल अथॉरिटी के लिंक भी एक्टिव किए जाएंगे। यह सिर्फ यात्रा प्रबंध के लिए है।

3- वहीं आरआरबी ग्रुप डी पहली परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख भी इसी दिन बताई जा सकती है। हालांकि रेलवे परीक्षा से तीन से चार दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर देता है। रेलवे की संबंधित वेबसाइट्स पर एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार अपने सीबीटी परीक्षा प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

4-इसके अलावा RRB Group D CBT का स्वरूप कैसा है इसके लिए उम्मीदवार मॉक लिंक पर प्रैक्टिस कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सीबीटी परीक्षा क्वालिफाई करने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत मार्क्स लाने होंगे। ये क्वालिफाइंग मार्क्स ओबीसी के लिए 30 प्रतिशत, एससी के लिए 30 प्रतिशत और एसटी के लिए 25 प्रतिशत रखे गए हैं। इसलिए परीक्षा का स्वरुप जानना बहुत जरूरी है।

5-इसके साथ ही रेलवे परीक्षा के लिए एग्जाम स्पेशल ट्रेन चलाता है। इसलिए परीक्षा स्पेशल ट्रेन की जानकारी भी इस दिन मिल सकती है। पहले कहा गया था कि 16 अक्टूबर के बाद का एग्जाम, सिटी शेड्यूल 13 सितंबर को जारी होगा। फिर बताया गया कि यह 15 सितंबर को आएगा। लेकिन यह अभी तक जारी नहीं हुआ है। लाखों उम्मीदवारों को अभी भी उनकी परीक्षा डिटेल्स का इंतजार है। वे लगातार आरआरबी की वेबसाइट पर जाकर परीक्षा डिटेल्स के बारे में जानकारी पाने की कोशिश कर रहे हैं।