एलन एलुमिनाई बालिका वधू रूपा यादव सम्मानित

0
45

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की एलुमिनाई बालिका वधू रूपा यादव को जयपुर में आयोजित इंडिया टुडे ग्रुप के वूमन समिट 2018 में इंडिया टूडे अवार्ड फॉर पर्सेवरेंस से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने रूपा यादव के बारे में कहा कि एक बालिका वधू जिसने डॉक्टर बनने का सपना देखा और उसे पूरा किया। ये है राजस्थान का बदलता हुआ चेहरा।

यदि आप सपने देखने में विश्वास करते हैं और उन्हें सच करने के लिए मेहनत करते हैं तो यकीन मानिए ये सच भी होंगे। प्रदेश की महिलाओं और बालिकाओं को रूपा से प्रेरणा लेनी चाहिए।
कार्यक्रम में राजस्थान की आठ महिलाओं को सम्मानित किया, जिन्होने विपरीत परिस्थितियों में संघर्ष कर सफलता की इबारत लिखी।

इनमें से एक एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की एलुमिनाई और वर्तमान में मेडिकल कॉलेज बीकानेर की छात्रा रूपा यादव भी थी। कार्यक्रम में प्रदेश की उच्च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी एवं इंडिया टुडे ग्रुप के एडिटोरियल डायरेक्टर (पब्लिशिंग) राज शेंगपा ने समिट एंड अवार्ड्स के दूसरे सत्र ‘स्विमिंग अगेन्स्ट टाइड-फ्लोटिंग टू दि टॉप‘ रूपा यादव को सम्मानित किया।

रूपा यादव की आठ साल की उम्र में शादी हुई और वह कक्षा 3 में पढ़ती थी और महज 8 वर्ष उम्र थी। रूपा ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से नीट की तैयारी की और नीट 2017 में 603 अंक प्राप्त किए। वर्तमान में रूपा बीकानेर मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस द्वितीय वर्ष की छात्रा है।

समिट के दौरान रूपा ने बताया कि उसके जीवन का लक्ष्य कॉर्डियोलॉजिस्ट बनना है। वह अपना खुद का चिकित्सालय खोलना चाहती है और ऐसे लोगों की सेवा करना चाहती है जो कि चिकित्सा सुविधाओं से वंचित है।