CBSE 10th, 12th exam: फरवरी 2019 के तीसरे हफ्ते से

0
62

नई दिल्ली। CBSE ने ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करके सूचना दी है कि 10th, 12th के एग्‍जाम फरवरी 2019 के तीसरे सप्‍ताह से शुरू होंगे। सारी डीटेल्‍स आप CBSE की ऑफिशल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। इससे पहले मार्च के पहले सप्‍ताह से एग्‍जाम शुरू होने की सूचना आई थी।

फरवरी अंतिम सप्ताह में सबसे पहले वॉकेशनल विषयों की परीक्षा होगी। मार्च के पहले सप्ताह में मुख्य विषयों की परीक्षा ली जाएगी। बोर्ड जल्द ही परीक्षा की तिथि जारी करेगा। उम्‍मीद की रही है कि मार्च के अंत तक सभी परीक्षाएं समाप्‍त हो जाएंगी। बोर्ड ने कहा कि अगले हफ्ते तक एग्‍जाम की पूरी डेट शीट जारी कर दी जाएगी।

CBSE Board ने तारीखों में बदलाव का फैसला दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देश के बाद लिया है। दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीएसई को कहा था कि वह दाखिले के लिए सीबीएसई रिजल्ट, पुनर्मूल्यांकन के परिणामों और कटऑफ की तिथियों का ध्यान रखें। ताकि स्टूडेंट्स को ऐडमिशन के लिए किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े।

CBSE 10th math exam: अब होगा दो टेस्‍ट पेपर्स का विकल्‍प
आपको बता दें कि बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के पैटर्न को भी बदलने की तैयारी में है। परीक्षा के पैटर्न में 2020 से बदलाव देखने को मिल सकता है। नए पैटर्न से स्टूडेंट्स की विश्लेषणात्मक क्षमताओं की जांच हो सकेगी। सीबीएसई (CBSE) द्वारा पेपर पैटर्न में बदलाव करने से विषयों को रटने की प्रक्रिया पर रोक भी लगेगी।