पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति को UN का ‘चैंपियन ऑफ द अर्थ’ अवॉर्ड

0
68

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को संयुक्त राष्ट्र के सबसे बड़े पार्यावरण सम्मान से नवाजा जा रहा है। पीएम मोदी और राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों को पॉलिसी लीडरशिप कैटगरी में ‘चैंपियन ऑफ द अर्थ’ अवार्ड मिला है। पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों को यह सम्मान इंटरनैशनल सोलर अलायंस और पर्यावरण के मोर्चे पर कई महत्वपूर्ण कामों के लिए दिया गया है।

इस सम्मान की घोषणा होने पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है कि पीएम मोदी को यूएन चैंपियन ऑफ द अर्थ अवार्ड से नवाजा जा रहा है। शाह ने कहा कि यूएन का यह सर्वोच्च सम्मान उन लोगों को दिया जाता है, जिनकी कोशिशों का पर्यावरण बदलाव लाने वाला प्रभाव पड़ता है।

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को पर्यावरण के लिए वैश्विक समझौते करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2022 तक प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह खत्म करने की शपथ के लिए यह अवॉर्ड दिया गया है।

भारत के कोच्चि इंटरनैशनल एयरपोर्ट चैंपियन ऑफ अर्थ अवॉर्ड दिया है। कोच्ची एयरपोर्ट को यह अवॉर्ड भी सस्टेनेबल एनर्जी के दिशा में आगे बढ़ते हुए उद्यमी दृष्टि दिखाने के लिए अवॉर्ड दिया गया है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि क्योंकि समाज की गति में वृद्धि जारी है, ऐसे में दुनिया का पहला पूर्ण सौर ऊर्जा से संचालित एयरपोर्ट इस बात का प्रमाण है कि ग्रीन बिजनस ही अच्छा बिजनस है।