19 लग्जरी आइटम्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ी, एसी, फ्रिज जैसे सामान महंगे

0
66

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने ऐशो-आराम के सामान (लग्जरी आइटम्स) पर बेसिक कस्टम ड्यूटी (मूल सीमा शुल्क) बढ़ाने का फैसला ले ही लिया। सरकार ने 19 लग्जरी आइटम्स पर आयात शुल्क में वृद्धि की है। यानी, अब विदेशों से आनेवाले ये सामान अब महंगे हो जाएंगे।

दरअसल, रुपये के मुकाबले डॉलर के भाव में लगातार आ रही मजबूती की वजह से संभावना जताई जा रही थी कि भारत सरकार चालू खाता घाटे को नियंत्रण में रखने के लिए विदेशों से खरीदे जानेवाले कुछ गैर-जरूरी सामानों के आयात रोकने की रणनीति के तहत इन पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान करेगी।

बहरहाल, सरकार का यह फैसला बुधवार रात 12 बजे से लागू हो गया । यानी  इन 19 सामानों के आयात पर बढ़े हुए दर से आयात शुल्क देना होगा। इस फैसले से जहां गैर-जरूरी सामानों की आयात रुकेगी और डॉलर की खपत कम होगी, वहीं मेक इन इंडिया अभियान को भी बढ़ावा मिलेगा।

भारत के इस फैसले का सीधा असर चीन की मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री पर पड़ेगा जहां से भारत में बड़ी मात्रा में सामान निर्यात होता है। गौरतलब है कि जिन सामानों के आयात पर बेसिक कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई है, वित्त वर्ष 2017-18 में करीब 86 हजार करोड़ रुपये मूल्य के वे सामान विदेशों से खरीदकर भारत में आए थे। नीचे उन सामानों की लिस्ट दी गई है जिन पर आयात शुल्क बुधवार रात से बढ़ गया ।