तेल की धार और तेज, जानिए क्या रहे आज के दाम

0
35

नई दिल्ली/कोटा । तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोतरी आज भी जारी है। आज पेट्रोल की कीमत में 14 पैसे और डीजल कीमत में 10 पैसे का इजाफा हुआ है। मुंबई में पेट्रोल की खुदरा दर 90 रुपये की कीमत पार कर मंगलवार को 90.22 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 82.86 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में सोमवार को डीजल का दाम 10 पैसे की वृद्धि के साथ क्रमश: 74.12 रुपये, 75.97 रुपये और 78.68 रुपये प्रति लीटर हो गया। बाजार के जानकार बताते हैं कि कच्चे तेल के दाम में जिस तरह तेजी का दौर देखा जा रहा है उससे पेट्रोल और डीजल की महंगाई से निजात मिलने की तत्काल कोई संभावना नहीं दिख रही है। पिछले पांच सप्ताह में ब्रेंट के दाम 71 डॉलर प्रति बैरल से 80 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए हैं।

कंपनियां तेल भंडारण घटाएंगी
कच्चे तेल की ऊंची कीमतों और रुपये में लगातार आ रही गिरावट को थामने के लिए कंपनियां देश में तेल भंडारण को घटाने की तैयारी में हैं। सरकारी कंपनियों ने सोमवार को अग्रिम भंडार के लिए कच्चे तेल की खरीद कम करने की मंशा जताई है।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की रिफाइनरी कंपनियां इस तरीके से कच्चे तेल की अपनी इन्वेंट्री (भंडार) को संतुलित करने की संभावनाएं देख रहीं हैं, ताकि उन्हें अग्रिम में तेल कम खरीदना पड़े और घरेलू बाजार में ईंधन की आपूर्ति प्रभावित न हो।

अमूमन रिफाइनरी कंपनियां टैंकों में एक सप्ताह का तेल भंडार रखती हैं। इसके अलावा वे पाइपलाइन और मार्ग में जहाजों में भी इसका भंडार रखती हैं। उन्होंने बताया कि रिफाइनरी कंपनियां इस भंडार को घटाने पर विचार कर रही हैं, ताकि कच्चे तेल का आयात घटाया जा सके।

कोटा में पेट्रोल डीजल की आज की दरें

DATEPETROL PRICECHANGEDIESEL PRICECHANGE
25-09-2018₹ 83.019₹ 0.136₹ 76.093₹ 0.095