होंडा कंपनी जल्द भारतीय बाजार में उतार सकती है इलेक्ट्रिक वाहन

0
65

नई दिल्ली। जापान की वाहन कंपनी होंडा ने कहा है कि वह भारतीय बाजार में काफी जल्दी इलेक्ट्रिक वाहन ला सकती है। कंपनी ने कहा है कि यदि बाजार की पर्याप्त मांग हो जिससे हम टिक सकें तो हम इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर सकते हैं। भविष्य के वाहनों के लिए कई तरह की प्रौद्योगिकियों पर विचार करने की जरूरत है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

होंडा भारत में पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी के जरिए मौजूद है। वह यहां आठ मॉडल बेचती है। कंपनी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) लाने की रणनीति पर काम कर रही है। होंडा कार्स इंडिया लि.(एचसीआईएल) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं निदेशक (बिक्री एवं विपणन) राजेश गोयल ने कहा, जहां तक इलेक्ट्रिक वाहन का सवाल है, कुछ वजह से ऐसा लगता है कि हम इस प्रौद्योगिकी का समर्थन नहीं करते हैं। यह सही नहीं है। हमारे पास ईवी प्रौद्योगिकी है और हम इसे यहां काफी जल्दी ला सकते है।

उन्होंने कहा कि कंपनी ईवी रणनीति पर काम कर रही है और यह समय पर तैयार हो जाएगी। हम जब बाजार की मांग होगी यहां ईवी ला सकेंगे। गोयल ने कहा कि भारत जैसे देश में हम कई तरह की प्रौद्योगिकियों पर ध्यान दे सकते हैं।

इनमें हाइब्रिड भी है। इससे हम उत्सर्जन घटा सकते हैं तथा वायु प्रदूषण में कमी ला सकते हैं। उल्लेखनीय है कि तेल आयात तथा प्रदूषण में कमी लाने के मकसद से सरकार जैव-ईंधन, एथनॉल और मेथनॉल ईंधन के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है।