Lexus ES300h हाइब्रिड कार का न्यू जेनरेशन मॉडल लॉन्च, जानिए खूबियां

0
66

नई दिल्ली। जापान की कार कंपनी टोयोटा की लग्जरी वाहन बनाने वाली शाखा, लेक्सस ने अपनी हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार, ES 300h का ऑल न्यू वर्जन भारत में लॉन्च कर दिया है। यह 7वीं जेनरेशन मॉडल है और इसमें 2.5 लीटर, 4 सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि लेक्सस के फोर्थ जेनरेशन हाइब्रिड सिस्टम से लैस है। यानी, यह कार पेट्रोल से चलने के साथ ही इलेक्ट्रिक पावर से भी चलेगी।

इसका ग्लोबल डेब्यू कुछ ही महीने पहले हुआ था। भारत में इस नई कार की एक्स-शोरूम कीमत, माइलेज से लेकर इसकी खूबियों तक की जानकारी के लिए पढ़ें…

Lexus ES300h ब्रैंड न्यू प्लैटफॉर्म पर बनी है और इसकी एक्स-शोरूम कीमत ₹ 59.13 लाख रखी गई है। इसका Euro-6 मानक के लिहाज से तैयार किया गया हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सिस्टम संयुक्त रूप से(पेट्रोल और इलेक्ट्रिक) 217 पीएस का पावर और 22.37 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे सकता है। इस लिहाज से देखें तो यह कई छोटी कारों को भी पछाड़ रही है। पावरट्रेन को 8 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है।

सुरक्षा के लिहाज से इसमें 10 एयरबैग्स, हिल स्टार्ट असिस्टम, वीइकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, ऐंटी थेफ्ट सिस्टम आदि फीचर्स दिए गए हैं। इस कार में 17 स्पीकरों वाला प्योर प्ले सिस्टम दिया गया है। लंबा वीलबेस है और इंटीरियर को बैठने के लिहाज से कम्फर्टेबल बनाया गया है।

इसमें पांच लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसमें 454 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है।भारतीय कार बाजार में इस कार का मुकाबला मर्सडीज-बेंज सी क्लास, आउडी A4, BMW 3 सीरीज, जैगुआर XE से होगा।