कोटा मेगा जॉब फेयर: 57,000 में से मात्र 4200 अभ्यर्थियों का चयन

0
75

कोटा।  सूचना एवं प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की ओर से शनिवार को दूसरे दिन नयापुरा उम्मेदसिंह स्टेडियम में दूसरे दिन लगे मेगा जॉब फेयर के बारिश के बावजूद भी बड़ी संख्या में युवा नौकरी पाने के लिए पहुंचे।  दो दिनों में कुल 56 हजार 899 युवाओं का इस जाॅब फेयर के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ। कुल 12 हजार 58 उपस्थित हुए। जिसमें से 4236 को जॉब के लिए सलेक्ट किया।

जॉब फेयर में वेटिंग एरिया में कोटा यूनिवर्सिटी की प्रो. आशुरानी ने मोटीवेशनल सेमीनार में युवाओं को मोटीवेट किया। वहीं दूसरी ओर गवर्नमेंट कॉमर्स कॉलेज की डॉ. सीमा राठौड़ ने युवाओं के आईक्यू जांचने के लिए सामान्य जनरल के प्रश्न पूछें। गवर्नमेंट कॉलेज के डॉ. प्रहलाद दुबे ने भी युवाओं को मोटीवेट स्पीच देकर मार्गदर्शन किया गया।
 

कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कंपनी एरिया में एक स्टाॅल पर पहुंचकर कंपनी के प्रतिनिधियों से जॉब संबंधित जानकारी ली। उन्होंने सीट पर बैठकर जाॅब देने और पैकेज की स्थिति भी जानी। उन्होंने अपने साथ मौजूद विधायक हीरालाल नागर को सीईओ की जॉब की बात सुनाते हुए कंपनी प्रतिनिधियों से सवाल-जवाब भी किए। कंपनी प्रतिनिधि उन्हें संतोषप्रद जवाब तक नहीं दे सके।

जॉब फेयर घर बैठे रोजगार प्रदान करने का बेहतरीन माध्यम
समारोह में मुख्य अतिथि कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि सरकार ने प्रदेश के युवाओं के कौशल विकास के साथ रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान कर स्वावलंबी बनाने का कार्य किया है। अनेक क्षेत्रों में नवाचार कर युवाओं द्वारा प्रदेश का नाम भी रोशन किया है।

उन्होंने कहा कि यह प्रदेश में सरकार का छठा जॉब फेयर है। उन्होंने कहा कि आईटी जॉब फेयर प्रोफेशनल डिग्रियां प्राप्त कर चुके हैं उनके लिए ऐसे जॉब फेयर घर बैठे रोजगार प्रदान करने का बेहतरीन माध्यम है।

रोबोट ने दिखाया डांस
जॉब फेयर में रोबोट बुधिया आकर्षण का केंद्र बना रहा। जिला प्रभारी मंत्री सैनी ने इसकी कार्यप्रणाली के बारे में जाना। उन्होंने फेस रीडिंग के बाद स्वागत करते उनके एक-एक प्रश्न के जवाब दिए। मंत्री ने सेंसर से रॉबोट से डांस की बात कही तो सवाल सुनने के बाद रोबोट डांस करने लगा। इंचार्ज सुकेत ने मंत्री को रोबोट की जानकारी दी।