कोटा के उम्मेदसिंह स्टेडियम में जॉब के लिए लगी 700 मीटर लंबी कतार

0
41

कोटा। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की ओर से शुक्रवार से नयापुरा उम्मेदसिंह स्टेडियम में दो दिवसीय मेगा जॉब फेयर ‘रोजगार आपके द्वार’ का आयोजन किया गया। पहले दिन सुबह 9:30 बजे से प्रदेशभर के काफी बेरोजगार पहुंचे। करीब 700 मीटर लंबी लाइन लगी रही।  इस दौरान 7758 अभ्यर्थियों में से  2800 का सलेक्शन हुआ।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के कारण करीब एक-एक घंटे से अधिक इंतजार के बाद युवाओं का नंबर आया। दूसरे चरण में वेटिंग एरिया, एंटरमेंट और अंत में कंपनी एरिया में बेरोजगार पहुंचे। यहां बारी-बारी से इंटरव्यू के लिए कंपनियों की सेल में बुलवाकर इंटरव्यू लिए।

यहां आईटी, आईटीज, इंजीनियरिंग, फॉर्म इलेक्ट्रिकल, कंसल्टिंग, बैंकिंग, रिटेल, टेलीकॉम सेक्टर में पहुंचे। यहां इनके लिए 10वीं से लेकर 12 वीं, बीटेक, आईटीआई, पॉलीटेक्निक, डिप्लोमा और ग्रेजुएशन वालों के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई।

कपंनियों की ओर से अलग-अलग स्टाल्स पर जॉब के नाम से लेकर कुल पोस्ट और पैकेज का जिक्र है। यहां कंपनी प्रतिनिधियों द्वारा इंटरव्यू से लेकर जॉब संबंधित सूचना के लिए मैसेज भिजवाने की बात कही है। वहीं, वेटिंग वालों को बाद में जॉब की सूचना भिजवाने की बात कही है।

विभाग के जीएम राजेश सैनी ने बताया कि यहां 190 कपंनियों की ओर से जॉब आॅफर किए जा रहे हैं। शनिवार को फेयर का शुभारंभ कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी करेंगे।

20 भाषाएं समझता है रोबोट बुधिया : सूचना प्रौद्योगिकी विभाग फेयर में बुधिया नाम का रोबोट लाया है। यह युवाओं के आकर्षण का केन्द्र रहा। फेयर के उद्‌घाटन के बाद अतिथियों एवं अधिकारियों ने जैसे ही रोबोट से जानकारी चाही तो उन्होंने फेस रीडिंग के बाद स्वागत करते हुए एक-एक प्रश्न का जवाब दिया।

यह रोबोट हिन्दी, इंग्लिश के अलावा 20 भाषाओं को जानता है। इंचार्ज सुकेत सचदेवा ने बताया कि इसमें कैमरा और सेंसर लगे हैं। यह चल सकता है। बात करने के अलावा डांस और योगा भी करता है। यहां ऑनलाइन टच स्क्रीन मशीन पर भी रजिस्ट्रेशन किए गए।

घर बैठे रोजगार का अच्छा अवसर : बिरला
जॉब फेयर का उद्‌घाटन करने के बाद सांसद ओम बिरला ने कहा कि जिन युवाओं ने प्रोफेशनल डिग्रियां ले रखी हैं, उन्हें घर बैठे रोजगार के अवसर प्रदान करना सराहनीय कार्य है। समारोह में सिटी एसपी दीपक भार्गव, कोटा यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो.नीलिमा सिंह, एडीएम सिटी पंकज कुमार ओझा, सूचना प्रौघोगिकी विभाग के जीएम राजेश सैनी, एसीपी देवेंद्र माथुर सहित अधिकारियों ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम की शुरूआत की।