खुशखबरी: AC वाला हेलमेट, गर्मी में बाइकर्स को अब नहीं होगी परेशानी

0
45

नई दिल्ली।बाइक के शौकीनों के लिए एक खुशखबरी है। हेलमेट बनाने वाली कंपनी फिहर ने एक नया हेलमेट लॉन्च किया है, जिसमें एसी भी लगा है। ऐसे में बाइकर्स को गर्मी में होने वाली दिक्कत को यह कम कर देगा, क्योंकि हेलमेट लगाने से आपका सिर गर्म हो जाता है और गर्मी में तो थोड़ी देर में ही पूरा सिर पसीने से भीग जाता है।

इससे बचाने के लिए फिहर ने यह नया हेलमेट लॉन्च किया है। फिहर (FEHER) ने दुनिया का पहला AC हेलमेट- Feher ACH-1 लॉन्च कर दिया है। बाइक चलाते समय यह हेलमेट न सिर्फ आपके दिमाग को ठंडा रखता है, बल्कि बाहर के गर्म तापमान के मुकाबले हेलमेट के भीतर के तापमान को भी नियंत्रित रखता है।

हेलमेट में पीछे की साइड लगा है AC
फिहर कंपनी ने जो AC हेलमेट बनाया है उसमें पीछे की तरफ AC लगा है। इस हेलमेट को बनाने में कंपनी ने सभी अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानकों का पालन किया है। AC के अलावा हेलमेट में एंटी-फॉग और एंटी-स्क्रैच फाइबर ग्लास का इस्तेमाल किया गया है, ताकि मौसम खराब होने पर भी बाइक सवारों को दिक्कत नहीं हो। कंपनी का दावा है कि इस हेलमेट को पहनने के बाद बाहर के मौसम के मुकाबले हेलमेट के भीतर का तापमान 10 से 15 डिग्री तक कम रह सकता है।

हेलमेट की कीमत लगभग 40 हजार रुपए
फिहर कंपनी का Feher ACH-1 हेलमेट दुनिया का पहला ऐसा हेलमेट है जिसमें AC लगा है। हालांकि बाइक चलाने के शौकीनों के लिए हेलमेट की कीमत कोई मायने नहीं रखती, लेकिन इस हेलमेट के लिए आपको अच्छी-खासी कीमत चुकानी पड़ेगी।

क्योंकि कंपनी ने इस अनोखे हेलमेट की कीमत 599 डॉलर रखी है। ऐसे में इस हेलमेट के लिए आपको करीब 40 हजार रुपए चुकाना होगा। हालांकि कंपनी की ओर से यह भी कहा गया है कि बारिश के मौसम में इस हेलमेट का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

कैसे काम करता है यह हेलमेट
Feher ACH-1 हेलमेट बाइक की बैट्री से जुड़कर काम करता है। कंपनी के अनुसार, हेलमेट के पीछे लगा Air Conditioning System एक बैट्री हार्नेस से जुड़ा होता है, जिसे आपको बाइक चलाने से पहले बाइक में लगी बैट्री से जोड़ना होता है।