CTET- UGC NET की तारीख में टकराव से छात्रों की उलझन बढ़ी

0
141

नई दिल्ली। सीटेट परीक्षा कार्यक्रम और यूजीसी-नेट के परीक्षा कार्यक्रम में टकराव से छात्रों की उलझन बढ़ गई है। अब तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी में से किसी ने भी छात्रों की दुविधा दूर करने की कोशिश नहीं की है।

CTET 2018: इस तारीख को होगी सीटीईटी परीक्षा, ctet.nic.in पर देखें पूरा शेड्यूल

इस बार यूजीसी-नेट का आयोजन एनटीए कर रहा है, इससे पहले यह आयोजन सीबीएसई करता था। वहीं, सीटेट का आयोजन सीबीएसई ही कर रहा है। एनटीए ने 21 अगस्त को यूजीसी-नेट के साथ चार अन्य परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया था।

इसमें 9 दिसंबर से 23 दिसंबर तक परीक्षा की तिथि तय की गई है। नियमों के मुताबिक, परीक्षार्थी को किसी एक दिन परीक्षा देनी होगी। हालांकि, परीक्षा की तारीख और शहर का फैसला एनटीए करेगा। वहीं, सीबीएसई ने 28 अगस्त को एलान किया कि सीटेट परीक्षा 9 दिसंबर को होगी।

JEE, NEET और UGC NET का शेड्यूल जारी
भले ही ये परीक्षाएं अलग-अलग स्तर की शिक्षकों की पात्रता के लिए हो रही हों, लेकिन कई अभ्यर्थी ऐसे हैं, जो दोनों ही परीक्षाओं में बैठते हैं। ऐसे ही एक अभ्यर्थी ने बताया कि मेरा एमएड इसी साल पूरा हुआ है। मैं पहली बार नेट की परीक्षा दूंगा, वहीं मुझे सीटेट भी देना है।

ऐसे में अगर मेरी दोनों एक ही दिन हो गईं तो मुझे किसी एक परीक्षा को छोड़ना पड़ेगा। इस बारे में आयोजक संस्थाओं का रुख जानने के लिए सीबीएसई की प्रवक्ता रमा शर्मा और एनटीए के चेयरमैन विनीत जोशी से बात करने की कोशिश की गई लेकिन उनसे कोई उत्तर नहीं मिला।