डॉलर के मुकाबले रुपया और हुआ कमजोर, पहली बार 72 के पार

0
69

मुंबई। डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर हो रहा रुपया पहली बार 72 के पार चला गया। विदेशी विनिमय बाजार में शुरुआती कारोबार में रुपया 9 पैसे मजबूती के साथ 71.66 प्रति डॉलर पर खुला, लेकिन बाद में तेज गिरावट के साथ प्रति डॉलर 72 के नीचे चला गया। दोपहर बाद रुपये की विनिमय दर 72.12 रुपये प्रति डॉलर पर चल रही थी। यह कल के बंद की तुलना में 37 पैसे गिरावट को दर्शाता है।

बुधवार को रुपया 17 पैसे नीचे 71.75 प्रति डॉलर के नए न्यूनतम स्तर पर बंद हुआ था। पिछले छह कारोबारी सत्रों में रुपया 165 पैसे टूट चुका है। डीलरों के मुताबिक निवेशक वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में तेजी के बीच भारतीय पूंजी बाजार से विदेशी निवेश की निकासी से चिंतित है।

शुरू में निर्यातकों और बैंकों ने डॉलर की बिकवाली बढ़ा रखी थी। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दामों में नरमी से भी रुपये को लेकर धारणा सुधरी लग रही थी। रुपये में गिरावट की वजह से सरकार की चौतरफा आलोचना हो रही है। 

जेटली ने कहा कि डॉलर लगभग सभी मुद्राओं की तुलना में मजबूत हुआ है। वहीं दूसरी ओर रुपया मजबूत हुआ है या सीमित दायरे में रहा है। उन्होंने कहा कि रुपया कमजोर नहीं हुआ है। यह अन्य मुद्राओं मसलन पाउंड और यूरो की तुलना में मजबूत हुआ है।