ऐमजॉन की स्टॉक मार्केट वैल्यू एक खरब डॉलर के पार

0
98

वॉशिंगटन। अमेरिकी की ऑनलाइन शॉपिंग दिग्गज ऐमजॉन ने एक और मील का पत्थर छू लिया है। ऐपल के बाद ऐमजॉन ऐसी दूसरी कंपनी बन गई है जिसकी बाजार वैल्यू (स्टॉक मार्केट वैल्यू) एक खरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गई है। सिलिकॉन वैली स्थित कंपनी ऐपल ने अभी एक महीने पहले ही ऐसी पहली कंपनी होने का गौरव हासिल किया था।

मंगलवार को ऐमजॉन के शेयरों ने 2050.27 डॉलर पर कारोबार किया। इस वजह से ऐमजॉन का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1 खबर डॉलर को पार कर गया। सिएटल स्थित इस कंपनी के फाउंडर जेफ बेजॉस हैं। ऐमजॉन ने ऑनलाइन किताब बेचने से अपना धंधा शुरू किया था। आज बेजॉस अन्य चीजों के साथ अमेरिका के टॉप डेली अखबार द वॉशिंगटन पोस्ट की मालिक भी हैं।

हाल के दिनों में ऐमजॉन ऑनलाइन शॉपिंग की सबसे बड़ी दिग्गज के रूप में उभरी है। वैश्विक तौर पर खासकर अमेरिका और भारत ने इसने अपना बड़ा बाजार बनाया है। पिछले कुछ सालों से ऐमजॉन भारत में प्रमुख FDI निवेशकों में शामिल रही है। अकेले इस साल ऐमजॉन के शेयरों में 75 फीसदी का उछाल आया है।

इस उछाल से ऐमजॉन के मार्केट कैपिटलाइजेशन में 435 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। यह इजाफा अमेरिका के अन्य टॉप 3 रिटेल स्टोर्स, वॉलमार्ट, कोस्टको और टारगेट के संयुक्त मार्केट कैपिटलाइजेशन के बराबर है। वॉल स्ट्रीट जनरल ने ऐमजॉन पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि निवेशकों के बीच यह इसलिए लोकप्रिय है क्योंकि हाल के क्वॉटर्स में इसने बेहतर वित्तीय अनुशासन का प्रदर्शन किया है।