रामायणा यात्रा एक्सप्रेस 14 नवंबर से होगी शुरू, जानिए क्या होगा खास

0
72

नई दिल्‍ली । इंडियन रेलवे 14 नवंबर से रामायणा यात्रा एक्सप्रेस (Ramayana Yatra Express) ट्रेन का संचालन शुरू कर रहा है। यह ट्रेन तमिलनाडु के मदुरै से चलेगी। इंडियन रेलवे टूरिज्म एंड केटरिंग कॉरपोरेशन (IRCTC) के मुताबिक, 800 सीट वाली यह ट्रेन मदुरै से चलकर तमिलनाडु के रामेश्वरम पहुंचेगी। इसमें कुल 15 दिनों का समय लगेगा।

IRCTC से मिली जानकारी के अनुसार, ट्रेन भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थलों से होकर गुजरेगी। इसके अलावा ट्रेन भारत में स्थित रामायणा सर्किट भी जाएगी। टूर पैकेज में भोजन, आवास, स्नान और कपड़े बदलने तक की सुविधा दी जाएगी।

यह काम धर्मशाला में पूरा किया जा सकेगा। यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए IRCTC का एक टूर मैनेजर साथ रहेगा और वह सभी प्रबंध करेगा।मदुरै के अलावा यात्री अन्य जगह से भी ट्रेन पकड़ सकें इसके लिए रामायण यात्रा एक्सप्रेस डिंडीगुल, करूर, ईरोड, सालेम, जोलारपेत, कटपाडी, चेन्नई सेंट्रल और रेनिगुंटा सहित कई स्टेशनों पर रुकेगी।

जानकारी के मुताबिक, अन्य स्थानों के मंदिर दर्शन के लिए ट्रेन नासिक रोड से चलकर पंचवटी (अरण्य कंदम), चित्रक धाम (अयोध्या कंदम), दरभंगा (बाला कंदम), सीता मारही, जनकपुर (नेपाल), अयोध्या और नंदीग्राम (अयोध्या कंदम), इलाहाबाद और श्रृंगवर्णपुर (अरान्या कंदम) और रामेश्वरम भी जाएगी।