JM की इलेक्ट्रिक कार 10 मिनट की चार्जिंग में जाएगी 280 किलोमीटर

0
45

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक कारों का जमाना आ चुका है और आने वाले वक्त में इन कारों का क्रेज भारत में भी देखने को मिल सकता है। इलेक्ट्रिक कारों को लेकर टेस्ला को दुनिया की सबसे दिग्गज कंपनी माना जा रहा है। इसकी वजह यह है कि सिंगल चार्ज पर सबसे ज्यादा दूरी कवर करने वाली इसकी कारें हैं।

यूं तो काेई हाल फिलहाल इलेक्ट्रिक कारों में टेस्ला के आसपास भी नहीं दिख रहा लेकिन जनरल मोटर्स की नई इलेक्ट्रिक कार चौंका सकती है। दरअसल, जनरल मोटर्स की इलेक्ट्रिक कारों की बैटरी महज 10 मिनट में इतनी चार्ज हो सकेगी कि यह 180 मील यानी लगभग 280 किलोमीटर की दूरी तय कर ले।

यह क्विक चार्जिंग टेस्ला के सुपरचार्जर्स से भी बेहतर होगी। कंपनी की रिसर्च पार्टनर डेल्टा अमेरिकाज इस फास्ट चार्जिंग सिस्टम को तैयार कर रही है और यह तीन साल का प्रोजेक्ट है। जनरल मोटर्स के मुताबिक, 2023 तक की सेल के लिए कंपनी 20 इलेक्ट्रिक कारें तैयार कर रही है जो कि रैपिड चार्जिंग के साथ आएंगी।

आॅटो कंपनियों में अपनी इलेक्ट्रिक कारों को सबसे तेज चार्ज करने की होड़ मची हुई है। ऐसा इसलिए है ताकि कस्टमर चार्जिंग खत्म होने पर आउट आॅफ रेंज होने को लेकर फिक्रमंद न रहे। अगर जनरल मोटर्स का मिशन कामयाब रहता है तो औसतन एक मिनट की चार्जिंग में कार 18 मिनट की दूरी तय करेगी।

टेस्ला के सुपरचार्जर की बात करें तो इसका औसत 6 मील प्रति मिनट का है। पोर्शे का दावा है कि इसकी Taycan इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार में 12.4 मील प्रति मिनट का चार्जिंग औसत होगा।