एलन ने किया देश के चैम्पियन स्टूडेंट्स का सम्मान

0
56

कोटा। अकादमिक के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी श्रेष्ठ रहने वाले चैम्पियन स्टूडेंट्स को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ने चैम्पियन्स पुरस्कृत किया। देशभर के इन चैम्पियन विद्यार्थियों के सम्मान के लिए पांचवा चैम्पियन्स डे शनिवार को यूआईटी ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया।

यहां कक्षा 4 से 10 तक के 69 विद्यार्थियों को 41 लाख 58 हजार के नकद पुरस्कारों के साथ-साथ हर क्लास के टॉप 3 स्टूडेंट्स को गोल्ड व अन्य को सिल्वर मेडल तथा चैम्पियन्स ट्रॉफी उपहार दिए गए। कार्यक्रम में एलन चैम्प के स्टूडेंट्स के साथ-साथ एलन प्री नर्चर एण्ड कॅरियर फाउण्डेशन के विद्यार्थियों को प्रतिभा अवार्ड से नवाजा गया।

कार्यक्रम को डांस के चैम्पियन मुम्बई के डांस ग्रुप एमजे-5 और हाथों से परछाई बनाकर कला दिखाने में चैम्पियन प्रहलाद आचार्य ने आकर्षक बनाया।   पीएनसीएफ की छात्रा ने क्लासिकल डांस की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन मनप्रीत सिंह मन्ना थे। 

इस अवसर पर मन्ना ने कहा कि प्रतिभाओं को यदि इस तरह से प्रोत्साहित किया जाए तो वे आगे बढ़ते हैं। ये अवसर उनमें नई ऊर्जा का संचार करते हैं। एलन द्वारा विद्यार्थियों का सम्मान करना सराहनीय है और शिक्षा के क्षेत्र में यह एक बड़ी सेवा है।

असिस्टेंट कमांडेंट बीएसएफ तनुश्री पारीक ने कहा कि आज के युग में प्रतिभाओं के लिए बहुत अधिक अवसर हैं। अब अभिभावक ध्यान देने लगे हैं, ये अच्छी बात है, इसके अलावा एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट जैसे संस्थान आगे आकर प्रतिभाओं को निखार रहे हैं, ये बड़ी बात है।।

एमजे-5 का जलवा और परछाई का जादू
कार्यक्रम में मुम्बई के डांस गु्रप एमजे-5 जैसे ही मंच पर आया, हर तरफ तालियों की गड़गड़हाट हो गई। खासतौर पर छोटी उम्र के विद्यार्थियों ने खूब उत्साह दिखाया। एमजे-5 ने एक से बढ़कर एक फिल्मी गीतों पर आकर्षक अंदाज में गु्रप डांस की प्रस्तुति दी।

एमजे-5 का डांस देख सभी उत्साहित हो गया। इसके साथ ही हाथों से परछाई की कला का प्रदर्शन करने प्रहलाद आचार्य मंच पर आए। प्रहलाद ने विभिन्न कहानियां सिर्फ अपने हाथों से परछाई बनाकर बता दी। देशभक्ति गीतों पर भी परछाई ऐसी बनी कि हर कोई तालियां बजाने पर मजबूर हो गया।

ये बने एलन चैम्प
कक्षा 4 में सात्विक पटनायक, कक्षा 5 में आशुतोष मोहरना, कक्षा 6 में नबेन्दु कुमार, कक्षा 7 में अमृतांशु रथ, कक्षा 8 में ओम आदित्य, कक्षा 9 में नीलाभा साहा तथा कक्षा 10 में उज्जवल ज्योत पंडा प्रथम रहते हुए एलन चैम्प बने।

इसके साथ ही कक्षा 4 में भावेश पात्रा, कक्षा 5 में ओमप्रकाश बेहेरा, कक्षा 6 में आयुष महापात्रा, कक्षा 7 में धू्रवी जयप्रकाश, कक्षा 8 में मोहित हुल्से, कक्षा 9 में अनुज जैन तथा कक्षा 10 में नियति मेहता दूसरे स्थान पर रहे।

इसी तरह कक्षा 4 में दिया वी एस, कक्षा 5 में अंशुप्रित दत्ता, कक्षा 6 में रोहन कुमार चौधरी, कक्षा 7 में प्रियांशु, कक्षा 8 में शुभम कुमार, कक्षा 9 में बरून परूआ तथा कक्षा 10 में पूजन दिनेश तीसरे स्थान पर रहे।

चैम्पियंस को 41 लाख 58 हजार के पुरस्कार
एलन चैम्प रैंक-1 पर कक्षा 4 से 7 तक के विद्यार्थियों को 1 लाख रूपए नकद, गोल्ड मेडल, चैम्पियंस ट्रॉफी दी गई। इसके साथ ही कक्षा 8 से 10 तक के टॉप चैम्पियन स्टूडेंट्स को 2 लाख का नकद पुरस्कार गोल्ड मेडल, चैम्पियंस ट्रॉफी दी गई।

रैंक-2 पर रहने वाले कक्षा 4 से 7 तक के विद्यार्थियों को 75 हजार रूपए, गोल्ड मेडल, चैम्पियंस ट्रॉफी तथा कक्षा 8 से 10 तक के विद्यार्थियों को 1.50 लाख रूपए नकद, गोल्ड मेडल, चैम्पियंस ट्रॉफी दी गई।

रैंक-3 पर चयनित कक्षा 4 से 7 तक के स्टूडेंट्स को 50 हजार रूपए नकद, गोल्ड मेडल, चैम्पियंस ट्रॉफी तथा कक्षा 8 से 10 तक एसीआर-4 से 10 तक प्रत्येक कक्षा के विद्यार्थी 1 लाख रूपए नकद गोल्ड मेडल, चैम्पियंस ट्रॉफी दी गई।

इसके अलावा हर क्लास में रैंक 10 तक रहने वाले विद्यार्थियों को नकद पुरस्कार, मेडल व चैम्पियन ट्रॉफी देकर पुरस्कृत किया गया। इसके साथ ही एलन प्री नर्चर एण्ड कॅरियर फाउण्डेशन के विद्यार्थियों को 4 लाख के प्रतिभा अवार्ड से नवाजा गया।