UGC NET, NEET और JEE का शेड्यूल जारी, जानिए कब क्या

0
105

नई दिल्ली। नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मंगलवार को यूजीसी ग्रांट कमिशन टेस्ट (UGC-NET), जॉइंट इंट्रेस एग्जामिनेशन-मेन (JEE-main)और नैशनल इलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट (NEET-UG), ग्रैजुएट फॉर्मसी एप्टिट्यूड टेस्ट (GPAT) और कॉमन मैनेजमेंट ऐडमिशन टेस्ट (CMAT) जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख और एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया।

ये सभी परीक्षाएं अब नैशनल टेस्टिंग एजेंसी ही कराएगी और उसने दिसंबर 2018 से मई 2019 के बीच होने वाले एग्जाम की तारीख भी घोषित कर दी है। आइए जानते हैं इन एग्जाम्स के पूरे शेड्यूल और अन्य जानकारी:

1- NEET-UG को छोड़कर बाकी सारी परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड होंगी। यहां तक की यूजीसी-नेट (UGC-NET) भी कंप्यूटर बेस्ड होगा।

2- एचआरडी मिनिस्ट्री ने जुलाई में ऐलान किया था कि अब से NEET साल में दो बार किया जाएगा और ऑनलाइन मोड पर होगा, लेकिन हेल्थ मिनिस्ट्री के कहने पर इस फैसले को वापस लिया गया।

3- NEET पहले की ही तरह ऑफलाइन मोड यानी पेन और पेपर मोड में होगा।

4- UGC-NET पिछले साल तक सीबीएसई करवाता था, लेकिन इस बार इसकी कमान एनटीए के पास है। यूजीसी-नेट पहली परीक्षा होगी जिसे एनटीए करवाएगा। यह 9 से 23 दिसंबर के बीच होगी।

5- JEE-Main-1 अगले साल 6 से 20 जनवरी के बीच होगा और इसका नतीजा 31 जनवरी को घोषित होगा। JEE-Main-2 अगले साल 6 से 20 अप्रैल के बीच होगा और इसका नतीजा 30 अप्रैल को घोषित होगा।

6- CMAT और GPATअगले साल 28 जनवरी को होंगे और उनका नतीजा 10 फरवरी को आएगा।

7- वहीं मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए होने वाला एग्जाम NEET साल में एक बार ही होगा और पहले की तरह ऑफलाइन यानी पेन-पेपर मोड पर ही होगा।

8- NEET अगले साल 5 मई को होगा और इसका नतीजा 5 जून को आएगा।

9- कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम के लिए देश भर में टेस्ट प्रैक्टिस सेंटर बना रही है। ताकि एग्जाम से पहले सभी स्टूडेंट्स को खासकर ग्रामीण इलाकों में, प्रैक्टिस का मौका मिल सके। 1 सितंबर से स्टूडेंट्स इन सेंटर को मुफ्त में इस्तेमाल कर सकेंगे।