IIT में बीटेक ऐडमिशन जारी रहेंगे , JEE में नहीं होंगे बदलाव

0
73

नई दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों यानी आईआईटी संस्थानों में बीटेक के कार्यक्रम जारी रहेंगे और संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। जेईई में सुधार को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय समर्थित प्रस्ताव पर आईआईटी परिषद की बैठक में यह निर्णय किया गया।

बता दें कि आईआईटी में जेईई के जरिए नामांकन होता है। परिषद ने संस्थानों में बीटेक पाठ्यक्रमों के संचालन को बंद कर अन्य इंजिनियरिंग कॉलेजों के मार्गदर्शन के प्रस्ताव को भी खारिज कर दिया। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं से कहा, ‘आईआईटी के स्नातक छात्रों से ली जाने वाली फीस में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। परिषद ने जेईई (अडवांस्ड) में किसी तरह के परिवर्तन पर विचार नहीं किया।’

इससे पहले सोमवार को आईआईटी काउंसिल की एक मीटिंग के दौरान सभी आईआईटी संस्थानों ने एकमत से जेईई अडवांस्ड परीक्षा में बड़े सुधार के सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया। आईआईटी संस्थानों के मुताबिक, आईआईटी सिस्टम और जेईई गुजरते सालों के साथ एक मजबूत ब्रैंड बन गया है और इसमें कोई भी बदलाव स्वीकार्य नहीं है क्योंकि मौजूदा फॉर्मेट बेहतर तरीके से काम कर रहा है।