JEE ADVANCED में बड़े सुधार के प्रस्ताव को IITs ने किया खारिज

0
53

नई दिल्ली। सभी आईआईटीज ने एकमत से जेईई अडवांस्ड परीक्षा में बड़े सुधार के सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। आईआईटी काउंसिल की सोमवार को मीटिंग हुई जिसमें फैसला लिया गया कि जेईई अडवांस्ड में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा।

आईआईटीज ने कहा कि आईआईटी सिस्टम और जेईई गुजरते सालों के साथ एक मजबूत ब्रैंड बन गया है और इसमें कोई भी बदलाव स्वीकार्य नहीं है क्योंकि मौजूदा फॉर्मेट बेहतर तरीके से काम कर रहा है।

जानने में आया है कि आईआईटी निदेशकों एवं चेयरपर्सनों ने मीटिंग में कहा कि मौजूदा सिस्टम को और मजबूत करना लक्ष्य होना चाहिए न कि आईआईटी और जेईई की विश्वसनीयता को कम करने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए।

आपको बता दें कि मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने जेईई अडवांस्ड को अधिक वैज्ञानिक बनाने एवं छात्रों की कोचिंग सेंटर पर निर्भरता को कम करने के लिए एक एक्सपर्ट कमिटी के गठन का सुझाव दिया था।

चयनित छात्रों के लिए इंजीनियरिंग की ब्रांच नहीं बल्कि संस्थान वार सीटों के ऐलोकेशन का भी सुझाव दिया गया था। इसके अलावा आईआईटीज में फ्लैगशिप बीटेक कोर्स खत्म करने और आईआईटीज को रिसर्च एवं पोस्ट ग्रैजुएशन पर फोकस करने जैसा क्रांतिकारी बदलाव शामिल था।