मारुति सुजुकी Ciaz का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च, जानिए खूबियां

0
41

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने सियाज के फेसलिफ्ट मॉडल को भारत में आॅफिशली लॉन्च कर दिया है। इसकी पूरे भारत में एक्स-शोरूम कीमत 8.19 लाख रुपये रखी गई है। सी सेगमेंट सिडैन के कुल 11 वेरियंट्स हैं और इसमें दोनों इंजन आॅप्शन, पेट्रोल और डीजल मिलेंगे। यह कार सात रंगों में आएगी।

नई मारुति सियाज में फ्रंट लुक को नए ग्रिल डिजाइन से रिवाइज किया गया है। यह ग्रिल क्रोम स्ट्रिप से लैस है। इसमें री-डिजाइन्ड हेडलैम्प्स हैं। प्रॉजेक्टर हेडलैम्प यूनिट में हॉरिजॉन्टल एलईडी डेटाइम रनिंग लाइटें हैं। जबकि फ्रंट बंपर में सर्क्युलर फॉग लैम्प्स से अपडेट किया गया है। इसके चारों तरफ मेटल फिनिश देखने को मिलेगा।

2018 मारुति सुजुकी सियाज के पिछले हिस्से में देखें तो टेल लाइटों में नया लाइटिंग सिग्नेचर और रिवाइज्ड बंपर देखने को मिलेगा। नए अलॉय वील्ज भी इसमें एक खास अपडेट है।

कैसा है मारुति सुजुकी की नई सियाज का इंटीरियर?
नई सियाज के इंटीरयिर में रिफ्रेश्ड कैबिन है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को 4.2 इंच टीएफटी स्क्रीन, अडिशनल इंफॉर्मेशन और नए कलर से अपडेट किया गया है। टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम में पहले से बेहतर म्यूजिक सिस्टम, नैविगेशन, ब्लूटूथ और यूएसबी कनेक्टिविटी और स्मार्टफोन इंटिग्रेशन है।

नई सियाज में क्या हैं फीचर्स?
फीचर्स के लिहाज से देखें तो नई मारुति सियाज में पुश/स्टार्ट स्टॉप, क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिक मिरर्स, कीलेस एंट्री, आॅटो एसी, रियर एसी वेंट्स, सेंटर आर्म रेस्ट, ड्राइवर हाइट अजस्टमेंट, आॅटोमैटिक हेडलैम्प्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड अलर्ट सिस्टम है। सुरक्षा के लिहाज से इसमें ड्यूल एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी आदि फीचर दिए गए हैं।

इंजन, पावर और स्पेसिफिकेशन
नई सियाज में 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन है जो कि 6,000 आरपीएम पर 103 बीएचपी का पावर और 4,400 आरपीएम पर 138 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। 4 सिलिंडर मोटर से लैस इस कार में 5 स्पीड मैन्युअल और 4 स्पीड आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन के आॅप्शन हैं।

वहीं इसके डीजल मॉडल में 1.3-litre DDiS इंजन है जो कि 89 बीएचपी का पावर और 200 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजनों को मारुति के SHVS हाइब्रिड सिस्टम से लैस किया गया है।

नई मारुति सियाज का माइलेज
कंपनी का दावा है कि पेट्रोल इंजन का माइलेज 21.56 किलोमीटर प्रति लीटर होगा। इसके आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन वर्जन का माइलेज 21.28 किलोमीटर प्रति लीटर होगा। वहीं डीजल मॉडल 28.09 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। ऐसे में इसको अपने क्लास की सबसे फ्यूल एफिशिएंट कार कह सकते हैं।

इन कारों से होगा नई सियाज का मुकाबला
अपडेटेड मारुति सियाज का सी-सेगमेंट सिडैन में Honda City, Hyundai Verna, Volkswagen Vento, Skoda Rapid और हाल ही आई नई Toyota Yaris कारों से मुकाबला होगा।