हाड़ौती में 72 वां स्वाधीनता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया

0
80

कोटा। हाड़ौती में 72 वां स्वाधीनता दिवस बुधवार को हर्षोल्लास एवं उमंग के साथ मनाया गया। कोटा में जिला स्तरीय 72 वां स्वाधीनता समारोह महाराव उम्मेदसिंह स्टेडियम में आयोजित किया गया, जिसमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सर्राफ ने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया एवं मार्च पास्ट की सलामी ली। राष्ट्रगान के साथ राष्ट्रध्वज को नमन करते हुए देशभक्ति की धुनों के बीच विशाल जन समुदाय ने समारोह में सहभागिता निभाई।

इस अवसर पर देशभक्ति के विविध रंगों एवं भारत की गौरवमयी संस्कृति की सुंदर झलक विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से प्रस्तुत की गई। राज्यपाल के संदेश का पठन अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन वासुदेव मालावत ने किया। समारोह मेें स्वतंत्रता सेनानियों एवं उत्कृष्ट कार्यों के लिए 114 प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया।

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय महावीर नगर की बालिकाओं ने राजस्थानी लोक देवता तेजाजी महाराज की ख्यााति पर आधारित पारम्परिक राजस्थानी लोक संगीत एवं कच्छी घोडी लोकनृत्य का उंटों के लवाजमे के साथ सजीव प्रदर्शन कर कार्यक्रम को और अधिक गरिमामय बना दिया।

समारोह में स्वतंत्राता सेनानियों का सम्मान पाने वालों मेें उर्मिला सोनी, शांता जैन, कमला स्वाधीन एवं सैन्य वीरांगनाओं में बबीता शर्मा, सीमा देवी तथा शहीद भारत भूषण की माता पुष्पा पारोलिया एवं पिता नाथूलाल पारोलिया का चिकित्सा मंत्री काली चरण सर्राफ ने शॉल ओढ़ाकर एवं श्रीफल प्रदान कर सम्मानित किया। इनके अलावा सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्र में विभिन्न उत्कृष्ट कार्यो के लिए 114 प्रतिभाओं का सम्मानित किया।

बारां: राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस-2018 के अवसर पर कृषि उपज मंडी समिति प्रांगण में जिला स्तरीय मुख्य समारोह उत्साह व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। समारोह में मुख्य अतिथि कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर परेड, व्यायाम प्रदर्शन, स्वतंत्रता सैनानियों का सम्मान एवं सांस्कृतिक प्रस्तुतियां आकर्षण का केन्द्र रही। समारोह में राजस्थान वरिष्ठ नागरिक बोर्ड के अध्यक्ष प्रेमनारायण गालव, समेत कई गणमान्य नागरिक मौजूद थे। 

बूंदी : जिले में स्वतंत्रता दिवस समारोह बुधवार को हर्षोल्लास से मनाया गया। मुख्य अतिथि खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बाबूलाल वर्मा ने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया। जिला स्तरीय मुख्य समारोह बूंदी के खेल संकुल में आयोजित हुआ। समारोह में उल्लेखनीय सेवा कार्यों एवं उपलब्धियां अर्जित करने पर जिले की 42 प्रतिभाओं को जिला प्रशासन की ओर से सम्मानित किया गया।

झालावाड़: स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय समारोह श्री जी. मेहमी स्टेडियम पर हर्षोल्लास एवं उत्साह पूर्वक मनाया गया। जिला स्तरीय समारोह के मुख्य अतिथि जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने उल्लेखनीय सेवाओं एवं उत्कृष्ट कार्यों के लिए जिले की 96 प्रतिभाओं एवं संस्थाओं को प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।