NEET : राजस्थान के निजी मेडिकल कॉलेजों में 95 फीसदी सीट खाली

0
51

कोटा। प्रदेश की स्टेट मेडिकल काउंसलिंग का सेकंड राउंड शुक्रवार से शुरू हुआ। सेकंड राउंड शुरू होने से पहले काउंसलिंग की वेबसाइट पर खाली सीटों की संख्या से संबंधित नोट जारी किया गया है। इसमें केंद्रीय काउंसलिंग के समाप्त होने के पश्चात बची सीटों को स्टेट कोटे में ट्रांसफर कर दिया गया है।

सेकंड राउंड के लिए 14 हजार स्टूडेंट्स की सूची जारी की गई है। वहीं, प्राइवेट मेडिकल कॉलेज की 95 प्रतिशत सीट खाली हैं। इनमें कुल मिलाकर 598 सीट हैं। वहीं अप्रवासी भारतीय स्टूडेंट्स को जयपुर एवं झालावाड़ सर्वाधिक पसंद आया। मेडिकल कॉलेज डूंगरपुर में एनआरआई की सभी 15 सीटें खाली हैं।

मेडिकल कॉलेज पाली की 11 और चूरू की 10 सीटें खाली हैं। ऐसा ही हाल भरतपुर और भीलवाड़ा का है। वहीं राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस जयपुर की सभी 15 सीटें अप्रवासी भारतीयों द्वारा प्रथम राउंड में ही ले ली ली गई। झालावाड़ मेडिकल कॉलेज की 23 एनआरआई सीट्स में से सेकंड राउंड के लिए मात्र 4 सीटें खाली हैं।

वहीं, सेकंड राउंड की काउंसलिंग के लिए एमबीबीएस की कुल 1268 गवर्नमेंट सीट्स में से 414 सीट उपलब्ध हैं। कुल 262 गवर्नमेंट पेमेंट सीट्स में से 144 तथा प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में 563 सीट सेकंड राउंड के लिए उपलब्ध हैं।