एलन अब अंतरराष्ट्रीय शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश की भी देगी कोचिंग

0
191

कोटा। देश की प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी के क्षेत्र में श्रेष्ठता हासिल कर चुका एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट अब शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने जा रहा है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ने विश्व के श्रेष्ठ शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश की कोचिंग देने की घोषणा की है। इसके लिए एलन ग्लोबल स्टडीज डिवीजन शुरू किया गया है।

इसकी विधिवत घोषणा पोस्टर जारी कर की गई। इस अवसर पर निदेशक राजेश माहेश्वरी ने कहा कि अब तक एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट देश के श्रेष्ठ तकनीकी शिक्षण संस्थान आईआईटी तथा श्रेष्ठ मेडिकल शिक्षण संस्थान एम्स व अन्य मेडिकल कॉलेजों के लिए विद्यार्थियों को तैयार करता आ रहा है। अब इस उड़ान को और ऊंचा करते हुए एलन ग्लोबल स्टडीज डिवीजन (एजीएसडी) की शुरूआत की जा रही है।

माहेश्वरी ने कहा कि हम चाहते हैं कि भारत की प्रतिभाएं देश ही नहीं अपितु दुनिया के श्रेष्ठ शिक्षण संस्थानों में अध्ययन करें एवं एमआईटी, हार्वर्ड, स्टैनफोर्ड जैसे शैक्षणिक संस्थाओं में भी हमारे देश के विद्यार्थी अपनी धाक जमाएं। इसके लिए उच्च कोटि के प्रशिक्षकों एवं काउंसलर्स की टीम तैयार कर इस डिवीजन की शुरूआत की गई है, जिसका उद्देश्य छात्रों को हर सम्भव सहायता देना है, जिससे वह अन्तर्राष्ट्रीय छात्र समुदाय का हिस्सा देश का नाम रोशन कर सके।

संस्थान के सीनियर वाइस प्रसीडेंट सी.आर.चौधरी ने बताया कि गत वर्ष चार विद्यार्थियों को तैयारी करवाई गई और सभी सफल रहे। इसमें लय जैन का एमआईटी (मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी), यश गुप्ता का यूसीएसडी (यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया सेन डिएगो), अरू गुप्ता का यूआईयूसी (यूनिवर्सिटी ऑफ इलेनॉइस अरबना शैम्पेन) और कीर्तन कलारिया का परड्यू यूनिवर्सिटी के लिए चयन हुआ।

ये संस्थान दुनिया के श्रेष्ठ 100 संस्थानों में शामिल हैं। वहीं क्यू एस रैंकिंग्स के अनुसार हमारा आईआईटी मुम्बई ‘इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2019‘ में 172वें स्थान पर है। एलन ग्लोबल स्टडीज डिवीजन में विद्यार्थियों को सेट, टॉफेल, एसीटी, आईलिट्स की तैयारी करवाई जाती है। यही नहीं प्रोफाइल बिल्डिंग, एप्लीकेशन प्रोसेस, डॉक्यूमेंट्स एडिटिंग व स्कॉरलशिप एप्लीकेशन के बारे में भी पूरा सपोर्ट दिया जाता है।