सरकार ने किया निर्यात मित्र ऐप लॉन्‍च, एक्‍सपोर्ट-इम्‍पोर्ट हुआ आसान

0
79

नई दिल्ली। कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री मिनिस्‍टर सुरेश प्रभु ने बुधवार को निर्यात मित्र ऐप लॉन्‍च किया। प्रभु ने कहा कि इस ऐप से देश के कारोबारियों को विदेशों से कारोबार करना आसान हो जाएगा। उन्‍होंने इंडस्‍ट्री से अपील की कि इस ऐप का इस्‍तेमाल कर एक्‍सपोर्ट बढ़ाएं। यह ऐप फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशंस (फियो) ने डेवलप किया है, जो एंड्रॉयड और आईओएस दोनों वर्जन पर उपलब्ध है।

प्रोफेशनल को हायर भी कर सकेंगी कंपनियां
निर्यात मित्र ऐप को लॉन्च करने के बाद प्रभु ने कहा कि यह डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ता हुआ एक और कदम है। इससे व्यापार करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि इस ऐप से देश में निर्यात के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ेगी।

उन्होंने ऐप के ह्यूमन रिसोर्स प्रोग्राम की सराहना करते हुए बताया कि इस ऐप पर वे प्रोफेशनल्‍स अपना रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं, जिन्‍हें इंटरनेशनल ट्रेड सेक्‍टर की जानकारी है। इससे एक्‍सपोर्ट सेक्‍टर की कंपनियां अपने लिए उपयुक्‍त उम्‍मीदवार को हायर कर सकेंगी।

क्‍या है ऐप में खास
इस मोबाइल एप्लिकेशन (ऐप) में एक्‍सपोर्ट और इम्‍पोर्ट, जीएसटी रेट, टैरिफ/वरीयता शुल्क, बाजार की जरूरतें- एसपीएस/ टीबीटी की विस्तृत जानकारी दी गई है। साथ ही, इंटरनेशनल ट्रेड से जुड़ी पॉलिसी की भी विस्‍तृत जानकारी दी गई है। सबसे दिलचस्प बात है कि सभी जानकारी टैरिफ लाइन पर उपलब्ध है।

ऐप भारत के साथ अन्य देशों के आईटीसी एचएस कोड को मैप करने के लिए आंतरिक रूप से काम करता है और उपयोगकर्ताओं को किसी देश के एचएस कोड के बगैर उस देश के आवश्यक डाटा को मुहैया कराता है। वर्तमान में ऐप में 87 देशों के डाटा हैं।

इंडस्‍ट्री के लिए जरूरी ऐप
इस मौके पर फियो के अध्यक्ष गणेश कुमार गुप्ता ने कहा कि यह उद्योग के लिए एक बहुत जरूरी एप्लीकेशन है और उन्होंने इस बात को लेकर आश्वस्त किया कि ऐप के जरिए फियो के प्रोफेशनल्स की मदद उद्योग को मिलेगी। उन्होंने कहा कि निर्यात मित्र मोबाइल एप्लिकेशन दुनिया में अनोखा है।

यह वैश्विक व्यापार और प्रौद्योगिकी प्रस्तावों और अनुरोधों, आरएंडडी सहयोग के अवसर, दैनिक विदेशी मुद्रा दरों, पॉलिसी मामलों पर अपडेट आदि के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जो पहले से सूचीबद्ध जानकारी से अलग है। मोबाइल एप्लिकेशन फियो द्वारा आयोजित निर्यात प्रोत्साहन कार्यक्रम की जानकारी देगा और इसके जरिए निर्यातक इन कार्यक्रमों में भाग ले सकेंगे। इस ऐप की मदद से देश में निर्यात का एक माहौल तैयार होगा जो कारीगरों, कुटीर उद्योग एवं सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यमियों को निर्यात के लिए प्रोत्साहित करेगा।

चुनौतियों को पूरा करेगा ऐप
फियो के महानिदेशक और सीईओ डॉ अजय सहाय ने कहा कि डाटा को अपडेट रखने के साथ अंतरराष्ट्रीय कारोबार को प्रभावित करने वाली नीतियों की सही समय पर जानकारी उपलब्ध कराना ऐप की चुनौती होगी। उन्होंने इन चुनौतियों को पूरा करने का भरोसा दिया और लोगों से सामूहिक रूप से निर्यात मित्र ऐप के इस्तेमाल की अपील की।