RAS-प्री 2018: गणित ने उलझाया, अर्थशास्त्र भी पड़ी भारी

0
64

कोटा। राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से रविवार को आरएएस प्री-2018 परीक्षा आयोजित हुई। कोटा शहर में 68 केन्द्रों पर 23640 में से 20 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी।  इस दौरान महिलाओं के मंगल सूत्र और सलवार सूट के साथ चुन्नी उतरवाने पर कई सेंटर पर हंगामा हुआ। एक महिला को तो साड़ी पहनकर परीक्षा नहीं देने दी। उसे बिना परीक्षा के लौटना पड़ा। अभ्यर्थियों ने बताया कि ओवरऑल पेपर कठिन आया। गणित ने उलझाया, तो अर्थशास्त्र भी पड़ी भारी।

अभ्यर्थी अजय कुमार ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के सामान्य ज्ञान के प्रश्नों में थोड़ी दिक्कत आई। पेपर लेंदी रहने से अभ्यर्थी उसमें उलझे रहे। महावीर नगर निवासी रविन्द्र सिंह ने बताया कि गणित का पेपर उलझन वाला रहा। राजस्थान की अर्थव्यवस्था में एक जैसे पूछे गए प्रश्नों को घूमाकर दिए गए।

हाड़ौती में कोटा, कालीसिंध, छबड़ा, सूरतगढ़ में से ताप विद्युत परियोजना की सर्वाधिक विद्युत क्षमता किस की है, यह प्रश्न भी पूछा गया। मंदसौर के रोमित शर्मा ने बताया कि इस बार राजस्थान की अर्थव्यवस्था में वन व मानव सम्पदा से कम प्रश्न पूछ गए। जबकि राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय स्तर के प्रश्न ज्यादा आए। छात्रा हेमश्री मीणा ने बताया कि पेपर 200 अंकों का आया था। जिसमें 150 प्रश्न पूछे गए। पेपर में सामान्य ज्ञान में अन्तरराष्ट्रीय स्तर के प्रश्न कठिन आए।

पहली बार बढ़ाया समय
झालावाड़ जिले के जोधराज ने बताया कि परीक्षा में सुबह प्रवेश का समय आरपीएससी की ओर से पहली बार एक घंटे पूर्व का बढ़ाया गया। पहले एक घंटे पहले प्रवेश दिया जाता था, लेकिन इस बार दो घंटे पहले प्रवेश का समय रखा था। हालांकि नयापुरा स्थित वोकेशनल स्कूल में समय की पालना नहीं की गई। यहां साढ़े नौ बजे अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। इस कारण यहां धक्का-मुक्की की स्थिति रही।

बैग रखने के दस-दस रुपए लिए
दादाबाड़ी मोदी कॉलेज में बनाए गए सेंटर में बैग रखने के लिए अभ्यर्थियों सेे दस-दस रुपए वसूले गए। सीकर से आए अभ्यर्थी श्रवण कुमार ने बताया कि बैग, मोबाइल व अन्य सामानों के बैग रखने के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी से दस-दस रुपए लिए गए।

परीक्षा देने आई महिला की चुन्नी फटी
महावीर नगर प्रथम स्थित राउमावि स्कूल में उस समय हंगामा हो गया। जब एक महिला पुलिसकर्मी ने महिला की चुन्नी उतरवा ली। इस दौरान खींचतान में महिला की चुन्नी फड़ गई। एक महिला सलवार सूट में केन्द्र पर पहुंची। यहां महिला पुलिसकर्मी ने सलवार सूट में ही अंदर जाने की बात कही। चुन्नी बाहर ही खोलने के लिए कहा। जब महिला ने चुन्नी से जाने का प्रयास किया तो महिला पुलिसकर्मी ने खींच ली। उस दौरान उसकी चुन्नी फट गई। उसके बाद माहौल गर्मा गया।