पोस्‍ट ऑफिस का बैंक अगस्‍त से होगा शुरू, मिलेगा ज्‍यादा ब्‍याज

0
104

नई दिल्‍ली। पोस्‍ट ऑफिस यानी इंडिया पोस्‍ट का पेमेंट बैंक (IPPB) अगले महीने (अगस्‍त) से आम लोगों को अपनी सेवाएं देना शुरू कर देगा। बैंक 650 ब्रांच और 17 करोड़ खातों के साथ अपनी बैंकिंग की शुरुआत करेगा। RBI की ओर से इस बात मंजूरी मिलने के बाद IPPB के अगले महीने से शुरू होने की उम्‍मीद जागी है।

इससे पहले अप्रैल-2018 से IPPB के शुरू होने की खबर थी। IPPB के सीईओ सुरेश सेठी ने बताया कि अब हमारी नजर लॉन्च डेट पर है। एक ऑपरेशनल, टेक्नॉलजी और मार्केट प्रॉस्पेक्टिव के नजरिए से हम लाइव जाने के लिए तैयार हैं। सेठी ने दावा किया कि पूरा सिस्टम टेस्ट करने के बाद RBI ने IPPB के ऑपरेशन की मंजूरी दे दी है।

IPPB की लॉन्चिंग के लिए फाइनल अप्रूवल RBI के पास पेडिंग था। सूत्रों के मुताबिक, कम्युनिकेशन मिनिस्ट्री को उम्‍मीद है कि वह IPPB को अगस्त में लॉन्च कर देगी। हालांकि लॉन्चिंग की किसी खास तरीख के बारे में सेठी ने कुछ भी कहने से इनकार किया।

उन्‍होंने कहा कि हर चीज तैयार है और हम लॉन्चिंग के बिल्कुल करीब पहुंच गए हैं।’ आईपीपीबी पेमेंट्स बैंक की मंजूरी पाने वाली एयरटेल और पेटीएम के बाद तीसरी इकाई है। सेठी के मुताबिक, IPPB अपने सिस्‍टम की टेस्टिंग के लिए कई नजदीकी यूजर ग्रुप के साथ 250 से ज्‍यादा टेस्टिंग शुरू कर चुका है।

1.55 लाख लास्‍ट माइल एक्‍सेस प्‍वॉइंट
सरकार का कहना है कि इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक के तहत भारत में मौजूद लगभग 1.55 लाख पोस्‍ट ऑफि‍स ब्रांच ग्राहकों के लिए लास्‍ट माइल एक्‍सेस प्‍वॉइंट की तरह काम करेंगे और 650 पेमेंट बैंक ब्रांच कंट्रोलिंग ऑफिस के तौर पर काम करेंगी। इसका अर्थ यह हुआ कि 650 पेमेंट्स बैंक के अलावा भी सारे पोस्‍ट ऑफिस में पेमेंट बैंक की सुविधा लेने का विकल्‍प रहेगा। इसके अलावा इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक की एक तय समय के अंदर 5,000 एटीएम भी शुरू करने की भी योजना है।