इंटरनेशनल ओलम्पियाड्स में एलन को 4 गोल्ड मेडल

0
62

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स एक बार फिर अन्तरराष्ट्रीय स्तर के ओलम्पियाड में गोल्ड मेडल प्राप्त कर श्रेष्ठता सिद्ध की है। संस्था के स्टूडेंट्स ने श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 4 गोल्ड मेडल प्राप्त कर देश का नाम रोशन किया है।
निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि केमेस्ट्री व फिजिक्स ओलम्पियाड के परिणामों में एलन के चार विद्यार्थियों लय जैन, भास्कर गुप्ता, निशांत अभांगी व ध्येय संकल्प गांधी ने गोल्ड मेडल जीते हैं। चारों ही एलन कोटा के क्लासरूम स्टूडेंट्स हैं।

माहेश्वरी ने बताया कि 49वें इंटरनेशनल फिजिक्स ओलम्पियाड के फाइनल के लिए घोषित आरिन्टेशन कम सलेक्शन कैम्प के परिणामों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली भारत की 5 विद्यार्थियों की टीम में 3 एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स शामिल रहे। इन तीनों लय जैन, भास्कर गुप्ता तथा निशांत अभांगी ने फाइनल में गोल्ड मेडल जीता।

पोर्टूगीज मिनिस्ट्री आॅफ एजुकेशन फिजिकल सोसायटी द्वारा इस ओलम्पियाड का फाइनल लिस्बन पुर्तगाल में 21 से 29 जुलाई तक आयोजित किया गया। फाइनल में 93 देशों की टीमों भाग लिया। हर देश से 5 विद्यार्थी शामिल थे।
माहेश्वरी ने बताया कि इसी तरह 50वां इंटरनेशनल केमेस्ट्री ओलम्पियाड 19 से 29 जुलाई तक स्लोवाकिया रिपब्लिक के चेक रिपब्लक में हुआ।

इस ओलम्पियाड में 82 देश के विद्यार्थियों ने भाग लिया। हर देश से 4 स्टूडेंट्स तथा 2 मेंटर शामिल हुए। भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली 4 विद्यार्थियों की टीम में एलन के ध्येय संकल्प गांधी शामिल थे। ध्येय ने श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल हासिल किया। माहेश्वरी ने बताया कि ध्येय इससे पूर्व भी गत वर्ष 49वें आईसीएचओ में सिल्वर मेडल जीत चुका है। वर्तमान में कक्षा 12वीं में अध्ययनरत है तथा एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में कक्षा 7 से कोचिंग ले रहा है।