Xero और Xero+ इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च, जानिए खूबियां

0
43

नई दिल्ली। भारत की इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी, Avan Motors ने भारत में दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटरों को लॉन्च किया है। इन स्कूटरों का नाम Xero और Xero+ है। इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों की एक्स-शोरूम कीमत 55,000 और 85,000 रुपये है। कंपनी ने इन स्कूटरों की डिलिवरी के लिए जरा ‘हटके’ तरीका निकाला है।

डीलरशिप्स के जरिए बेचने की बजाए टेस्ट राइड के लिए कंपनी आपके दरवाजे तक स्कूटर पहुंचाएगी। इतना ही नहीं, स्कूटरों की खरीद और सर्विसिंग के लिए भी डोरस्टेप सर्विस मिलेगी। ये सभी सर्विसेज कंपनी की आॅफिशल वेबसाइट से ऐक्सेस की जा सकेंगी।

दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटरों का डिजाइन कन्वेंशनल है। Xero अवान मोटर्स का एंट्री लेवल मॉडल है, जबकि Xero+ को परफॉर्मेंस के लिहाज से तैयार किया गया है। दोनों स्कूटरों में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, सेफ्टी पार्किंग ब्रेक, टॉप बॉक्स, मोबाइल फोन चार्जर स्लॉट, एलईडी इंडिकेटर्स, थ्री राइडिंग मोड्स और पैनल गार्ड्स आदि फीचर्स दिए गए हैं।

Xero की टॉप स्पीड 25kmph है और इसमें 250W इलेक्ट्रिक BLDC मोटर है। स्कूटर के पावर के लिए 48V लिथियम आयन बैटरी लगी है। इसकी रेंज 70 किलोमीटर है। वहीं दूसरी तरफ परफॉर्मेंस ओरिएंटेड Xero+ स्कूटर में 800W इलेक्ट्रिक मोटर है जो कि ड्यूल लिथियम आयन बैटरीज से पावर निकालता है।

इसकी टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है और इसकी अधिकतम रेंज 110 किलोमीटर है। कंपनी के दावे के अनुसार, दोनों स्कूटरों को कम्प्लीट चार्ज करने में चार घंटे लगते हैं। दोनों स्कूटरों का प्लैटफॉर्म सेम है। सस्पेंशन ड्यूटी के लिए फ्रंट में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन और पीछे सिंगल स्प्रिंग टाइप सस्पेंशन दिया गया है।

फ्रंट वील में डिस्क ब्रेक और पीछे ड्रम ब्रेक है। अवान मोटर्स अभी पुणे में आॅपरेट करती है। इस साल के अंत तक कंपनी देश के अन्य हिस्सों में भी विस्तार करने वाली है।