जीएसटी रेट में कटौती आज से लागू , टीवी-फ्रिज 8% तक होंगे सस्ते

0
86

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल ने 21 जुलाई को 88 वस्तुओं और सेवाओं पर टैक्स रेट में जो कटौती की थी, उससे टीवी, फ्रिज और वैक्यूम क्लीनर जैसे टिकाऊ उपभोक्ता सामान (व्हाइट गुड्स) 7-8% सस्ते हो जाएंगे। टैक्स में कटौती आज, शुक्रवार से लागू हो जाएगी। वित्त मंत्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता वाली काउंसिल ने इन वस्तुओं पर 28% जीएसटी को घटाकर 18% करने का निर्णय लिया था।

गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड और एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट कमल नंदी ने कहा कि जीएसटी रेट में संशोधन से फ्रिज और वॉशिंग मशीन आदि इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स 7-8% तक सस्ते हो जाएंगे। जीएसटी रेट में यह कटौती अप्लायंसेस इंडस्ट्री को काफी राहत देगी।

एलजी इंडिया के बिजनेस हेड विजय बाबू ने कहा कि उनकी कंपनी टैक्स रेट में कटौती का 100% फायदा ग्राहकों तक पहुंचाएगी। पैनासोनिक इंडिया के सीईओ मनीष शर्मा ने कहा कि जीएसटी रेट में कटौती त्योहारी सीजन से पहले बाजार की बिक्री में नई जान फूंकेगी। मनीष शर्मा कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियों के संगठन सीईएएमए के भी प्रेसिडेंट हैं।

28 से 18% टैक्स स्लैब में आने वाली वस्तुएं, ये 8% तक सस्ती होंगी : 68 सेमी तक के टीवी, फ्रिज, आइसक्रीम फ्रीजर, वाशिंग मशीन, वाटर कूलर, वैक्यूम क्लीनर, जूसर मिक्सर ग्राइंडर, इलेक्ट्रिक शेवर, वाटर हीटर, हेयर और हैंड ड्रायर, इलेक्ट्रिक आयरन, पेंट, वार्निश एवं पुट्टी, लिथियम आयन बैटरी, दमकल, कंक्रीट मिक्सर, क्रेन, ट्रेलर।