बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए यूएसएआईडी और डीएचएफएल की साझेदारी

0
61

मुंबई। यूएस एजेंसी फॉर इन्टरनैशनल डेवलपमेंट तथा दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएचएफएल), ने आज आधिकारिक तौर पर टियर II और टियर III श्रेणी के शहरों में स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के लिए पूंजी की उपलब्धता को बेहतर बनाने के उद्देश्य से 10 मिलियन डॉलर की ऋण पोर्टफोलियो गारंटी पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की।

यूएसएआईडी और डीएचएफएल के बीच हस्ताक्षरित जोखिम-सहभाजन समझौते के माध्यम से, मुंबई स्थित ऋणदाता भारत में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र से जुड़े छोटे एवं मध्यम आकार के उद्यमों को 10 मिलियन डॉलर तक के ऋण प्रदान करने में सक्षम होगा, जिसमें महिला उद्यमियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

इस साझेदारी पर चर्चा करते हुए मुंबई में यू.एस. के कौंसिल जनरल, श्री एडगार्ड किगन, ने कहा, “यूएसएआईडी -डीएचएफएल के बीच की साझेदारी के माध्यम से महिलाओं को ऋण देने में प्राथमिकता दी जाएगी, जिससे उनका सशक्तिकरण होगा। साथ ही महिलाओं के लिए ऋण की उपलब्धता बेहतर होगी।

उन्हें अपनी व्यवसाय की व्यवहार्यता को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी। मुझे विश्वास है कि, इस साझेदारी के माध्यम से हम सुविधाहीन आबादी तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने के साझा दृष्टिकोण को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ेंगे।”

इस साझेदारी पर हर्षिल मेहता, संयुक्त प्रबंध निदेशक एवं सीईओ, डीएचएफएल ने कहा: “यूएसएआईडी के साथ डीएचएफएल का सहयोग पूरे देश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के सम्मिलित प्रयासों की परिणति को दर्शाता है। यह हमें सुविधाजनक और अनुकूलित वित्तीय समाधान प्रदान उपलब्ध कराते हुए पूरे देश में गुणवत्तायुक्त स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के विकास में सहायता करने का अवसर प्रदान करता है,।

इस साझेदारी को यूएसएआईडी के फ्लैगशिप कार्यक्रम “पार्टनरशिप फॉर अफॉर्डेबल हेल्थकेयर एक्सेस एंड लॉन्गेविटी” (PAHAL)द्वारा तकनीकी सहायता प्रदान की जाएगी, जिसका कार्यान्वयन दक्षिण एशिया में अग्रणी विकास क्षेत्र परामर्श फर्म, आईपीई ग्लोबल के द्वारा किया जा रहा है।