Terrafugia की फ्लाइंग कार, जानिए क्या है खासियत

0
17

नई दिल्ली।  Volvo के स्वामित्व वाले Terrafugia कार स्टार्टअप की फ्लाइंग कार, Transition 2019 में उड़ती हुई दिखाई देगी। इस हाइब्रिड इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार को कंपनी लंबे वक्त से तैयार कर रही थी और अब यह प्रॉडक्शन मॉडल के बहुत करीब पहुंच चुकी है। Terrafugia के मुताबिक, इसका पहला प्रॉडक्शन मॉडल अगले साल यानी 2019 में आएगा।

Terrafugia ने नई तकनीक से लैस इस कार को बनाते वक्त कई तरह के मैकेनिजम को टेस्ट किया। इसी के आधार पर इसमें लगातार सुधार और अपडेट्स किए गए हैं। फंक्शन, सेफ्टी और बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस को ध्यान में रखते हुए Terrafugia ने इसमें हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मोटर दिया है। इस टू सीटर वीइकल में अपग्रेडेड सीटें, अधिक लगेज स्टोरेज, इंप्रूव्ड सीट बेल्टें, एयरबैग्स, रियर व्यू कैमरे और नया पैराशूट सिस्टम दिया जाएगा।

इसे बनाने वाले स्टार्टअप की मानें तो इसके हाइब्रिड इलेक्ट्रिक मोटर में ट्रेडिशनल इंटरनल कंबशन इंजन और लिथियम फॉस्फेट केमिस्ट्री बैटरी दी गई है। यह बैटरी अन्य लिथियम बैटरीज के मुकाबले अधिक सेफ हैं।

जो लोग ऐसी कार खरीदना चाहते हैं उन्हें यह जानकर खुशी होगी कि Transition, एक ‘स्ट्रीट लीगल एयरप्लेन’ को लाइट स्पोर्ट एयरक्राफ्ट के तौर पर फेडेरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने 2016 में मान्यता दी थी। Transition एयरप्लेन मोड में 100 मील प्रति घंटा की स्पीड से उड़ सकता है।

यह 10 हजार फीट तक उड़ सकता है। कंज्यूमर को इसे आॅपरेट करने के लिए पाइलट लाइसेंस भी जरूरी है।इस कार के प्रोटोटाइप में फोल्ड होने वाले विंग्स हैं जो कि 1,300 पाउंड के आसपास हैं। इसमें फिक्स्ड लैंडिंग गियर दिया गया है।