100 रुपये का नया नोट: एटीएम रीकैलिब्रेट पर खर्च होंगे 100 करोड़

    0
    28

    मुंबई। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने 100 रुपये के नए नोट का नमूना गुरुवार को जारी किया। नए नोट का आकार मौजूदा 100 रुपये के नोट से अलग होगा और इसके लिए एटीएम को रीकैलिब्रेट करना होगा। एटीएम ऑपरेशन इंडस्ट्री के मुताबिक, नए नोटों की वजह से देश के 2.4 लाख मशीनों को रीकैलिब्रेट करने पर 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

    हाल ही में 200 रुपये का नोट जारी किया गया था और इसके लिए भी एटीएम को रैकैलिब्रेट करना पड़ा। इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है 200 रुपये के नोट के लिए सभी एटीएम को रीकैलिब्रेट करने का काम खत्म भी नहीं हुआ है कि नया नोट आ गया है।

    इंडस्ट्री लॉबी कैटमी के डायरेक्र और एफएसएश के प्रेजिडेंट वी बालासुब्रमण्यन ने कहा, ‘हमें 100 रुपये के नए नोट के लिए एटीएम को रीकैलिब्रेट करना होगा। भारत में करीब 2.4 लाख एटीएम हैं और हमें सभी को रीकैलिब्रेट करना होगा।’

    उन्होंने यह भी कहा कि नए और पुराने दोनों नोटों की मौजूदगी भी एक चुनौती है। हिताची पेमेंट सर्विसेज के मैनेजिंग डायरेक्टर लोनी एंटनी ने कहा कि 100 रुपये के नए नोटों के लिए सभी एटीएम को रीकैलिब्रेट करने में 100 करोड़ रुपये की लागत आएगी और इसमें 12 महीने का समय लग सकता है।