ट्रेड वार: चीनी आयात पर अमेरिका ने लगाया 200 अरब डॉलर का टैरिफ

0
48

नई दिल्ली। अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार को लेकर तनातनी थमने का नाम नहीं ले रही है। अमेरिका की ओर से हालिया फैसले में ट्रंप ने 200 अरब डॉलर के चीनी आयात पर 10 फीसद टैरिफ लगाने की घोषणा की है।
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया है कि वॉशिंटन में आधी रात के बाद से चीन के सामान पर ये टैरिफ लागू हो जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि बीते वर्ष ट्रंप ने 34 अरब डॉलर के चीनी आयात पर 25 फीसद टैरिफ लगाया गया था। इसपर जवाबी पलटवार करते हुए चीन ने कहा है कि वह भी अमेरिका से आयात होने वाले सामान पर टैरिफ लगाएगा।इससे पहले ट्रंप ने मीडिया को बताया था कि कुल टैरिफ 550 बिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है, यह वर्ष 2017 में चीन से किये गये अमेरिकी सामान के कुल आयात से कई ज्यादा है।

अमेरिका के कस्टम अधिकारी चीन के आयात पर 25 फीसद का अतिरिक्त टैरिफ वसूलेंगे। इस सामान में कृषि उपकरण से लेकर सेमीकंडक्टर्स और एयरप्लेन के पार्ट्स शामिल हैं। चीनी अधिकारियों ने पहले बताया था कि वे इसका जवाब अमेरिकी सोयाबीवन से लेकर पोर्क तक पर उच्च टैरिफ लगाएगा। चीन का यह फैसला ट्रंप को उच्च ट्रेड बैरियर के लिए मजबूर कर सकता है।

बता दें कि चीन के वाणिज्य मंत्री ने एक बयान में कहा था कि अमेरिका ने विश्व व्यापार संगठन के नियमों का उल्लंघन किया है और आर्थिक इतिहास में अबतक की सबसे बड़ी ट्रेड वार को छेड़ दिया है।