वोल्‍वो XC40 कल लॉन्‍च होगी, 40 से 42 लाख तक हो सकती है कीमत

0
36

नई दिल्ली। स्‍वीड‍िश ऑटोमेकर कंपनी वोल्वो अपनी लेटेस्‍ट क्रॉसओवर XC40 को बुधवार यानी 4 जुलाई को भारत में लॉन्‍च करने जा रही है। शुरुआत में यह D4 R-ड‍िजाइन डीजल इंजन के साथ स‍िर्फ स‍िंगल वेर‍ियंट में उपलब्‍ध होगी।

देशभर में वोल्‍वो की डीलरश‍िप्‍स ने इस SUV की मई से बुकिंग्‍स लेना भी शुरू कर द‍िया था। माना जा रहा है कि इसकी कीमत 40 से 42 लाख रुपये (ऐक्‍स-शोरूम) होगी। बुकिंग अमाउंट 5 लाख रुपये होगा।

कार में 1969cc का डीजल इंजन है जो 192.6 की ताकत और 400Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह 8 स्‍पीड ट्रांसमिशन से लैस है। कार की टॉप स्‍पीड 210 किमी प्रति घंटा है।

इसे वोल्‍वो की सबसे अफोर्डेबल SUV कहा जा रहा है। XC60 की तरह XC40 में भी रन ऑफ रोड प्रॉटेक्‍शन और मिट‍िगेशन, सेमी ऑटोनॉमस ड्राइव, लेन कीप‍िंग ऐड, रोड साइन इंफॉर्मेशन, क्रॉस ट्रैफ‍िक अलर्ट, ब्रेक सपॉर्ट और र‍ियर कॉल‍िजन वार्निंग जैसे तमाम फीचर्स हैं।

इसके अलावा इसमें वोल्‍वो की स‍िटी सेफ्टी है ज‍िससे 60 क‍िमी प्रति घंटे की रफ्तार के दौरान भी ब्रेक्‍स अपने आप लग जाते हैं ताकि पैदल चलने वाले लोगों, जानवरों, साइकल चलाने वालों और दूसरे वाहनों को टक्‍कर न लगे।।

इसके अलावा XC40 में जो अहम फीचर्स हैं, उनमें टू-जोन इलेक्‍ट्रॉन‍िक क्‍लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग, पैनोरामिक सनरूफ, पार्क अस‍िस्‍ट और पावर ऑपरेटेड टेलगेट शामिल हैं। इसके अलावा कार में 9 इंच का टचस्‍क्रीन इंफोटेनमेंट स‍िस्‍टम है जो ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्‍ले के साथ आता है।

माना जा रहा है कि प्रीमियम एंट्री लेवल SUV सेगमेंट में वोल्‍वो XC40 का मुकाबला BMW X1, आउडी Q3 और मर्सडीज-बेंज GLA से होगा।