हाड़ौती का पहला गवर्नमेंट एग्रीकल्चर कॉलेज 5 जुलाई से

0
39

कोटा। हाड़ौती का पहला गवर्नमेंट एग्रीकल्चर कॉलेज कोटा 5 जुलाई से शुरू होगा। कृषि महाविद्यालय में बीएससी स्टूडेंट्स को इस दिन रजिस्ट्रेशन करवाने के साथ दाखिला मिलेगा। एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी कोटा के कृषि महाविद्यालय में बीएससी की 60 सीटें हैं।

जेट परीक्षा में चयनित छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन काउंसलिंग के बाद एग्रीकल्चर कॉलेज कोटा आवंटित हो गया है। डीन डॉ. एमसी जैन के अनुसार एग्रीकल्चर कॉलेज कैथून रोड स्थित कृषि अनुसंधान केंद्र उम्मेदगंज परिसर में संचालित होगा। कॉलेज प्रशासन से पहले शिक्षा सत्र 2018-19 की सभी तैयारियां कर ली हैं।

बस स्टूडेंट्स द्वारा कॉलेज में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने का इंतजार बाकी है। बीएससी स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन 5 जुलाई को सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक होंगे। कॉलेज प्रशासन छात्राओं को हॉस्टल सुविधा उपलब्ध करवाएगा। उन्हें खाने व रहने के लिए निर्धारित फीस भुगतान करनी होगी। डीन डॉ. जैन ने बताया कि गर्ल्स हॉस्टल तैयार किया जा रहा है। एडमिशन प्रक्रिया के बाद तैयार होगा। 

रजिस्ट्रेशन होंगे 17 जुलाई को
डीन डॉ. जैन ने बताया कि 17 जुलाई को एमएससी की 26 सीटों व पीएचडी की 4 सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन होगा। बीएससी कोर्स 4 वर्ष का है, स्टूडेंट्स को इसके लिए 8 सेमेस्टर पढ़ने होंगे। एमएससी कोर्स 2 वर्ष का है। छात्रों को 4 सेमेस्टर पढ़ने होंगे।

ऐसे ही पीएचडी कोर्स 3 वर्ष का है। छात्रों को 6 सेमेस्टर पढ़ने हैं। डीन के अनुसार बीएससी की कक्षाएं 9 जुलाई से एमएससी व पीएचडी की कक्षाएं 19-20 जुलाई से शुरू होगी। स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए कॉलेज प्रशासन के पास 35 का स्टाफ है।